जल्द आने वाली है योजना की 13वीं किस्त, बस करें यह काम

PM KISAN SAMMAN NIDHI YOJNA: जैसा कि आप जानते हैं कि केंद्र सरकार द्वारा देश के करोड़ों किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत ₹6000 प्रतिवर्ष ₹2000 की 3 किस्तों के माध्यम से उनके खाते में भेजे जाते हैं। यदि आप किसान हैं और किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 12 किस्त प्राप्त कर चुके हैं। अब सरकार द्वारा भेजी जाने वाली तेरहवीं किस्त का लाभ लेना चाहते हैं, तो आपको सरकार द्वारा बताए गए कुछ नियमों को फॉलो करना होगा। वरना आपकी किस्त अटक सकती है।

ई-केवाईसी कराना अनिवार्य

जैसा कि आप जानते हैं कि केंद्र सरकार द्वारा किसानों को आर्थिक सहायता देने के उद्देश्य से पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत कुछ समय पूर्व की गई थी। जिसके अंतर्गत देश के करोड़ों किसानों के खाते में दो हजार रुपए की तीन किस्तों के माध्यम से 6 हजार रुपए प्रति वर्ष सरकार द्वारा ट्रांसफर किए जाते हैं। अब तक सरकार द्वारा 12 किस्त किसानों के खाते में भेजी जा चुकी हैं। अब सरकार जल्द ही तेरहवीं किस्त भेजने की तैयारी में है, लेकिन उससे पहले किसानों को ई-केवाईसी कराना आवश्यक है। इसके अलावा आधार कार्ड को अपने बैंक खाते से लिंक भी कराना होगा।

आधार कार्ड को बैंक खाते से लिंक करवाएं

जानकारी के लिए बता दें कि 12वीं किस्त से पहले भी सरकार द्वारा किसानों से खाते की ई-केवाईसी कराने के निर्देश दिए गए थे। जिन किसानों ने ई-केवाईसी नहीं कराई थी। उन्हें 12वीं किस्त का लाभ नहीं मिल पाया था। हालांकि बाद में ई-केवाईसी का समय बढ़ाकर किसानों को 12वीं किस्त का लाभ दिया गया था। अब सरकार 13वीं किस्त से पहले भी किसानों को अपने खाते की ई-केवाईसी कराने के निर्देश दिए गए हैं। 31 जनवरी तक किसान अपने बैंक खाते की ई-केवाईसी अवश्य करा लें। जिस से कि 13वीं किस्त का लाभ प्राप्त हो सके।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की जानकारी

देश में किसानों की आर्थिक सहायता करने के उद्देश्य से केंद्र सरकार द्वारा साल 2018 में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की गई थी। इस योजना के अंतर्गत ₹2000 की 3 किस्तों के माध्यम से ₹6000 प्रतिवर्ष किसानों के खाते में आर्थिक सहायता के रूप में भेजे जाते हैं। इस योजना का लाभ देश भर के करोड़ों किसानों को मिल रहा है। सरकार द्वारा अब तक योजना के अंतर्गत 12 किस्त किसानों के खाते में ट्रांसफर की जा चुकी हैं। अब सरकार जल्द ही तेरहवीं किस्त का पैसा भी किसानों के खाते में ट्रांसफर करने जा रही है। किसान भी किस्त आने का इंतजार कर रहे हैं। हम आपको इसी से संबंधित विस्तार से जानकारी देने वाले हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अनुमान लगाया जा रहा है कि जनवरी में सरकार तेरहवीं किस्त का पैसा किसानों के खाते में ट्रांसफर कर सकती है। हालांकि इससे संबंधित सरकार की तरफ से कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है।

जैसा कि आप जानते हैं कि सरकार द्वारा 12वीं किस्त देने से पहले किसानों को ई-केवाईसी कराने की सलाह दी गई थी और जिन किसानों ने ई-केवाईसी कराई थी, केवल उन्हीं के खाते में सरकार द्वारा पैसा भेजा गया था। 13वीं किस्त से पहले भी किसानों को ई-केवाईसी कराना जरूरी है। यदि आपने ई-केवाईसी नहीं कराई तो आपका पैसा अटक सकता है। हालांकि इससे संबंधित भी सरकार द्वारा अभी कोई निर्देश जारी नहीं किए गए हैं।

अगली किस्त से पहले करें यह जरूरी काम

यदि आप किसान हैं और आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 12 किस्त प्राप्त हो चुकी हैं और अब आप 13वीं किस्त पाना चाहते हैं तो आपको कुछ जरूरी नियमों को फॉलो करना पड़ेगा। सबसे पहले आपको अपने भूलेखों का सत्यापन करवा लेना चाहिए। क्योंकि सरकार भी इससे पूर्व भूलेखों का सत्यापन करवा सकती है। अपात्र पाए जाने पर आप किस्त से वंचित रह जाएंगे। इसके अलावा आप योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने राशन कार्ड की सॉफ्ट कॉपी अपलोड कर दें। आपको योजना की तेरहवीं किस्त मिलने में दिक्कत ना आए। इसके लिए आप अपने बैंक खाते से अपना आधार कार्ड लिंक करा लें। हम आपको बता दें कि दिसंबर 2022 में ही योजना की किस्त जारी की जा सकती है। हालांकि अभी तक सरकार द्वारा इसका आधिकारिक एलान नहीं हुआ है।

किस्त से संबंधित जानकारी करते रहे

हम किसानों को यह बताना चाहते हैं कि आप समय-समय पर अपने नजदीकी साइबर कैफे या जन सेवा केंद्र पर जाकर पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत जानकारी प्राप्त करते रहें। योजना से संबंधित जो भी अपडेट मिले उसके अनुसार आप अपने भूलेखों, अपने प्रमाण पत्रों एवं बैंक खाते को अपडेट करते रहे। ऐसा करने से आपको किस्त मिलने में कोई परेशानी नहीं होगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *