NAGAR NIKAY CHUNAV: नगर निकाय निर्वाचन से संबंधित रिटर्निंग ऑफिसर को दिया गया प्रशिक्षण

NAGAR NIKAY CHUNAV: जिला अधिकारी बालकृष्ण त्रिपाठी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आगामी नगर निकाय निर्वाचन से संबंधित प्रशिक्षण रिटर्निंग ऑफिसर और सहायक रिटर्निंग ऑफिसर को दिया गया। प्रशिक्षण में समस्त आर0ओ0 व ए0आर0 ओ0 को नगर निकाय निर्वाचन स्वतंत्र, निष्पक्ष, शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। उन्होंने कहा कि निर्वाचन पुस्तिका का भली-भांति अध्ययन कर लेें, किसी भी प्रकार का कोई कंफ्यूजन नहीं होना चाहिए। कहा कि निर्वाचन की प्रक्रिया तभी सरल बन सकती है जब अधिक से अधिक निर्वाचन निर्देशों की जानकारी कर ली जाए।

उन्होंनेे कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की कन्फ्यूजन की समस्या नहीं होनी चाहिए। यदि कहीं भी कन्फ्यूजन हो रहा है तो उसका एक दूसरे से डिस्कस कर निवारण करें, दिमाग में कंफ्यूजन नहीं रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि जो संबंधित लिफाफे हैं उनकी भी भली-भांति जानकारी होनी चाहिए कौन सा प्रपत्र किस लिफाफे में भरा जाना है उसकी जानकारी होनी चाहिए।

रिटर्निंग ऑफिसर को नॉमिनेशन रूम में उपस्थित रहना अनिवार्य

जिलाधिकारी ने कहा कि निर्वाचन में सबसे महत्वपूर्ण बैठकों में समय से उपस्थित होना है आप लोग समय से बैठक में आए और जो निर्देश दिए जा रहे हैं उनको गंभीरता के साथ सुने और अमल में लाएं। उन्होंने कहा कि नॉमिनेशन के समय रिटर्निंग ऑफिसर को नॉमिनेशन रूम में उपस्थित रहना अनिवार्य है यदि किसी कारणवश वह उपस्थित नहीं है तो उनके स्थान पर उस टेबल पर सहायक रिटर्निंग ऑफिसर अवश्य उपस्थित रहे, इसमें किसी प्रकार की कोई लापरवाही ना करें। समस्त रिटर्निंग ऑफिसर और सहायक रिटर्निंग ऑफिसर को निर्देश देते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया में गंभीरता से सोच समझकर निर्णय लें ताकि किसी प्रकार की कोई समस्या उत्पन्न ना हो। आरक्षण से संबंधित अध्यक्ष पद के लिए सदस्य पद के लिए जो भी आवश्यक दिशानिर्देश है, उन्हें ध्यान से लागू करें।

किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न ना हो

जो प्रशिक्षण दिया जा रहा है उसको ध्यान से सुने और उसका मनन करें और कहीं भी कंफ्यूजन है

तो उसको एक दूसरे से पूछ कर दूर करें, प्रशिक्षण ही महत्वपूर्ण होता है।

मुख्य विकास अधिकारी चंद्र शेखर शुक्ल ने रिटर्निंग ऑफिसर और सहायक रिटर्निंग ऑफिसर को निर्देश देते हुए कहा कि

जो भी संबंधित नगर पालिका परिषद नगर पंचायत सदस्य पद हेतु जो भी आरक्षण चाहे वह अनुसूचित जाति,

अनुसूचित महिला, अन्य पिछड़ा वर्ग, अन्य पिछड़ा वर्ग महिला, व अनारक्षित जो भी है उसका ध्यान से पालन करें,

ताकि किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न ना हो।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी चंद्रशेखर शुक्ल, अपर जिलाधिकारी ( वित्त एवं राजस्व) भगवान शरण,

परियोजना निदेशक आदि सहित समस्त रिटर्निंग ऑफिसर सहायक रिटर्निंग आफिसर व

अन्य संबंधित अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *