AMROHA NEWS: कैबिनेट मंत्री जितिन प्रसाद ने कहां मजबूती से हो सड़क निर्माण एवं मरम्मत

AMROHA NEWS: कैबिनेट मंत्री लोक निर्माण विभाग उत्तर प्रदेश सरकार जितिन प्रसाद की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट परिसर स्थित गांधी सभागार में लोक निर्माण विभाग द्वारा कराए गए रोडों के पैच मरम्मत, नवीनीकरण, विशेष मरम्मत की अद्यतन स्थिति की समीक्षा की गई। समीक्षा बैठक से पूर्व मंत्री जी द्वारा जनप्रतिनिधियों व जनपद अमरोहा के भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं के साथ बैठक कर महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा की गई।

समीक्षा बैठक के अवसर पर मंत्री जी द्वारा जनपद अमरोहा में तैनात लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों, सहायक अभियंता, अवर अभियंता से किस ब्लाक में कौन सा क्षेत्र देख रहे हैं, कितने समय से तैनात हैं, सहित विभिन्न बिंदुओं पर जानकारी प्राप्त की।

शासन से मिला पर्याप्त धन फिर भी कार्य अधूरा

इस अवसर पर मंत्री जी ने धनौरा-अमरोहा से दिल्ली-बिजनौर मार्ग, मोहनपुर से सतीशपुर मार्ग, माफी महमूदपुर से मिलक धनौरा मार्ग, ग्राम रतनपुर से नगला तक का मार्ग, कैलसा रोड से ड्योढ़ी मार्ग से अमरोहा से हसनपुर मार्ग, वावनखेड़ी से गजरौला मार्ग व बंबूगढ़ चौराहा से मुख्यालय मार्ग सहित सभी विधानसभाओं के विभिन्न मार्गाे के पैच मरम्मत, नवीनीकरण और विशेष मरम्मत की अद्यतन स्थिति की विधानसभावार समीक्षा की। माननीय मंत्री जी द्वारा लोकनिर्माण विभाग कि सहायक अभियंताओं, अवर अभियंताओं को आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए कहा कि पर्याप्त धन शासन द्वरा दिया गया है। फिर भी निर्माण, पैच मरम्मत व नवीनीकरण का कार्य अधूरा है।

एक साल से पहले उखड़ा पैच तो होगी कठोर कार्रवाई

कहा कि मार्गो के निर्माण, गढ्डा मुक्ति का कार्य गुणवत्तापूर्ण न होने पर सरकार की छवि धूमिल हो रही है। कहा कि जनपद के जो मुख्य मार्ग हैं उनको प्राथमिकता के साथ पैच मरम्मत, नवीनीकरण, विशेष मरम्मत की कार्यवाही की जाये। कहा कि शासन द्वारा गढ्डामुक्ति का जो समय निर्धारित किया गया है उस पर अभियान चलाकर जनपद की सभी सडकों को गढ्डामुक्त किया जाए। मंत्री जी ने कहा कि गुणवत्तापूर्ण कार्य किया जाए।

हमारा काम नागरिकों को सुगम यातायात की सुविधा उपलब्ध कराना है। कहा कि यदि कहीं भी कमी मिलती है तो संबधित की जवाबदेही तय होगी। जहां भी शिकायत मिली तो वह बख्शा नहीं जाएगा। मंत्री जी ने कहा कि एक साल के पहले कोई भी पैच उखड़ा तो संबंधित की खैर नहीं होगी, बरसात का बहाना नहीं चलेगा। इसलिए कार्य को समय से पूर्ण करें। किसी भी ठेकेदार से मिलीभगत की कोई भी शिकायत नहीं होनी चाहिए।

ठेकेदार बरते लापरवाही तो करें ब्लैकलिस्टेड

कहा कि मुख्यालय स्तर से भी क्रॉसचेक कराया जाएगा। संबंधित सहायक अभियन्ता, अवर अभियन्ता के भी निरीक्षण रिपोर्ट में हस्ताक्षर होगें, यदि कोई भी कमी मिलती है तो समझौता नहीं होगा। कार्यों की सूची जनप्रतिनिधियों को भी उपलब्ध कराई जाए। 30 तारीख तक जो सड़कें ध्वस्त हो गई हैं सुदृढ़ीकरण योग्य नहीं है। उनको सूची अलग बनाया जाए। अनुपूरक बजट मिलने पर शीघ्र निर्माण कराया जाएगा। ठेकेदारों से सांठगांठ बंद की जाए। जो ठेकेदार सही से कार्य नही कर पा रहें है, उनको नोटिस दिया जाए, कार्यवाही की जाए। उनको ब्लैकलिस्टेड किया जाए। मंत्री जी ने कहा कि आज इस समीक्षा में समझ में आ रहा है कि विभाग की ढिलाई कितनी की गई है। धन की कमी का बहाना कतई नहीं चलेगा। उन्होंने कहा कि विधायकगणों के प्रस्ताव शासन स्तर पर भिजवाया जाए।

विधायक ने तिगरी मेला व गढ़ गंगा मेला को जोड़ने के लिए पुल की सिफारिश की

धनौरा-अमरोहा से दिल्ली-बिजनौर मार्ग 2021 में स्वीकृत हुई थी और 17.06.2022 को अनुबंध होने के बावजूद भी काम अधूरा है कितनी बड़ी लापरवाही की गई है। मंत्री जी ने अधीक्षण अभियंता, लोक निर्माण विभाग से पूछा कि आप द्वारा कितने ठेकेदारों पर कार्रवाई की गई है। कितने को नोटिस दी गई है। अभी तक जो ठेकेदार कार्य सही से नहीं कर रहे हैं। उन पर कार्रवाई क्यों नही की गई है। जवाब न देने पाने पर कड़ी कार्रवाई करने की हिदायत दी। इस अवसर पर मंत्री जी ने विधानसभावार विधायकों से भी उनकी विधानसभा में पैच मरम्मत, नवीनीकरण और विशेष मरम्मत योग्य रोडो के बारे में जानकारी ली।

विधायक धनौरा राजीव तरारा ने मंत्री जी से गजरौला-तिगरी मार्ग को फोरलेन, कुमराला-चकनवाला, बछरायूं के लिए बाईपास और चौड़ीकरण इसी प्रकार जनपद अमरोहा में लोक निर्माण विभाग के गेस्ट हाउस निर्माण तथा गजरौला गंगा तिगरी मेला व गढ़ तिगरी मेला जोड़ने के लिए पुल के निर्माण की मांग की गई। जिस पर मंत्री जी ने प्राथमिकता के साथ आवश्यक कार्रवाई किये जाने का आश्वासन दिया।

जनता के प्रति जवाबदेही सुनिश्चित की जाए

उन्होंने कहा कि आज की इस बैठक के मिनट जारी किए जाएं और 30 दिन के अंदर विभागीय प्रगति दिखनी चाहिए।

कहा कि जो निर्माण जनपद में हो गए हैं।

उनकी तत्काल हैंडवर्क रिपोर्ट प्रस्तुत की जाए और उन्हें हैंडओवर किया जाए।

विभाग की छवि बदलनी चाहिए।

गुणवत्ता में किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए।

ठेकेदारों पर नरमी न बरती जाए।

काम में तेजी लाई जाए।

जो लंबित कार्य हैं उनको शीघ्र पूर्ण कराया जाए।

कार्यशैली में परिवर्तन लाएं।

जनता को पता चलना चाहिए।

काम में पारदर्शिता दिखाई जाए।

जनता के प्रति जवाबदेही सुनिश्चित की जाए।

यह अधिकारी, कर्मचारी और प्रतिनिधि रहे मौजूद

इस अवसर पर जिलाधिकारी बालकृष्ण त्रिपाठी ने माननीय मंत्री जी को आश्वासन देते हुए कहा

कि आज जो इस बैठक में जिन बिंदुओं व मार्गों के पैच मरम्मत,

नवीनीकरण व विशेष मरम्मत की समीक्षा की गई है।

शीघ्र ही उन मार्गों पर आवश्यक कार्यवाही की जाएगी और शासन की मंशानुसार कार्य किये जा रहें

और आगे भी पूर्ण मनोयोग से करायें जायेगें।

इस अवसर पर विधायक धनौरा राजीव तरारा, विधायक हसनपुर महेंद्र सिंह खड़गवंशी,

शिक्षक विधायक हरिसिंह ढिल्लों, पूर्व लोकसभा सांसद कंवर सिंह तंवर, जिला पंचायत अध्यक्ष ललित तंवर,

पूर्व सांसद लोकसभा देवेन्द्र नागपाल, जिला अध्यक्ष भारतीय जनता पार्टी ऋषि पाल नागर

सहित पुलिस अधीक्षक आदित्य लांग्हे, मुख्य विकास अधिकारी चंद्र शेखर शुक्ला सहित

अन्य संबंधित अधिकारी व लोक निर्माण विभाग के सभी ब्लॉकवार सहायक अभियन्ता व अवर अभियंता मौजूद रहे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *