Women’s Day : बेटी की पढ़ाई और शादी के खर्चों की टेंशन दूर करेगी LIC की यह पॉलिसी, टैक्स छूट का भी उठा सकते हैं लाभ

नई दिल्ली. आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women’s Day) है. इस दिन आप चाहें तो बेटियों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के साथ-साथ अपनी सारी चिंताएं भी दूर सकते हैं. आपकी चिंता को दूर करने के लिए देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) एक ऐसी योजना चलाती है, जिसमें निवेश करने के बाद आपको बेटियों की पढ़ाई और शादी की चिंता करने की जरूरत नहीं होगी.

दरअसल, बेटी के जन्म के बाद माता-पिता को सबसे बड़ी चिंता बेटी की पढ़ाई और शादी के खर्चे को लेकर रहती है. ऐसे में एलआईसी आपकी इस परेशानी को दूर करने के लिए एक बेहतरीन योजना चला रही है, जिसका नाम है एलआईसी कन्यादान पॉलिसी (LIC Kanyadan Policy). इसे खासकर बेटियों की शादी के खर्चे की प्लानिंग के लिए ही बनाया गया है.

ये भी पढ़ें- Women Day Special : निवेश के लिए ये फॉर्मूले अपनाएं महिलाएं, आसान हो जाएगी फाइनेंशियल राह

ये दस्तावेज जरूरी

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी को लेने के लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा. इसके साथ ही आपको आधार कार्ड (Aadhaar Card), आय प्रमाण (Income Certificate), पहचान पत्र (ID Proof), पता प्रमाण और पासपोर्ट साइज फोटो (Passport Size Photo) की आवश्यकता होगी.

चेक या कैश में जमा कर सकते हैं पैसे

इस पॉलिसी में निवेश के लिए एक आवेदन पत्र और जन्म प्रमाणपत्र पॉलिसी के पहले प्रीमियम (First Premium) के साथ जमा करना होता है. पॉलिसी लेने के लिए आप चेक या कैश दोनों में से कोई भी तरीके से आप पैसे जमा कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Petrol Diesel Price Hike : चुनाव खत्‍म, अब पेट्रोल-डीजल के दाम 6 रुपये तक बढ़ाने की तैयारी, जानें क्‍यों

जानें क्या है उम्र सीमा, कब तक देना होगा प्रीमियम

इस पॉलिसी को आप कम-से-कम 13 साल और ज्यादा से ज्यादा 25 साल के लिए ले सकते हैं. इस पैसे का इस्तेमाल आप बेटी की पढ़ाई और शादी दोनों ही काम के लिए कर सकते हैं. इस पॉलिसी को लेते वक्त बच्ची के पिता की उम्र 30 साल से ज्यादा होनी चाहिए. इसके साथ ही बच्ची की उम्र कम-से-कम 1 साल जरूर होनी चाहिए. इस पॉलिसी के तरह आपको 22 साल का प्रीमियम देना होगा और 3 साल का प्रीमियम (Premium) आपको नहीं देना पड़ेगा.

ये भी पढ़ें- झटका! चुनाव खत्‍म होते ही बढ़ गए CNG के रेट, Delhi-NCR में बड़ा इजाफा, इन शहरों में भी बढ़ी कीमत

हर महीने सिर्फ इतना प्रीमियम, टैक्स छूट भी

इस पॉलिसी के तरह आपको 121 रुपये का निवेश रोज करना होगा. इसका मतलब है कि महीने में 3,630 रुपये का भुगतान करना होगा. 25 साल के बाद एलआईसी कन्यादान पॉलिसी के तहत आपको 27 लाख रुपये मिलेंगे. इसके अलावा, इसमें 1.50 लाख रुपये तक निवेश पर आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत टैक्स छूट ले सकते हैं.

ये भी जरूर जानें

अगर पॉलिसीधारक की पॉलिसी को दौरान ही मौत हो जाती है तो परिवार को प्रीमियम का भुगतान नहीं करना होगा. अगर मृत्यु आकस्मिक है तो परिवार को 10 लाख रुपये एकमुश्त मिलेंगे. अगर मौत सामान्य परिस्थितियों में हुई है तो 5 लाख रुपये दिए जाएंगे.  इसके साथ ही परिवार को मैच्योरिटी तक हर साल 50,000 रुपये भी मिलेंगे. इस पॉलिसी में डेथ बेनिफिट (Death Benefit) का क्लॉज भी शामिल है.

Tags: International Women Day, Investment, Saving

Leave a Comment

Your email address will not be published.