Women in Germany still earned 18 percent less than men in 2021

1 of 1

Women in Germany still earned 18 percent less than men in 2021 - World News in Hindi




बर्लिन। जर्मनी में साल 2021 में महिलाओं ने पुरुषों की तुलना में औसतन प्रति घंटे 18 प्रतिशत कम कमाई की है। ये जानकारी देश के संघीय सांख्यिकी कार्यालय (डेस्टैटिस) ने दी। डेस्टैटिस ने समान वेतन दिवस के अवसर पर सूचना दी कि जर्मनी में महिलाओं की औसत सकल प्रति घंटा कमाई 19.12 यूरो (20.8 डॉलर) रही, जो पुरुषों की तुलना में 4.08 यूरो कम थी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, देश में केवल एक साल के अंदर जेंडर वेतन अंतर में 8 यूरो सेंट की कमी आई है।

चांसलर ओलाफ स्कोल्ज ने जेंडर वेतन अंतर को कम करने के पक्ष में बात की।

उन्होंने सोमवार को ट्विटर पर कहा, “हम इसे बदलना चाहते हैं और करेंगे। महिलाएं समाज का आधा हिस्सा हैं, जो हर चीज में आगे होनी चाहिए।”

डेस्टैटिस ने कहा कि जेंडर वेतन अंतर काफी हद तक संरचनात्मक कारणों से है, क्योंकि महिलाएं कम घंटे और कम वेतन वाली नौकरियों में काम करती हैं।

योग्यताओं, व्यवसायों और रोजगार के इतिहास के लिए जेंडर वेतन अंतर बहुत कम है लेकिन महिलाएं अभी भी पुरुषों की तुलना में औसतन 6 प्रतिशत कम कमाती हैं।

संघीय श्रम और सामाजिक मामलों के मंत्री ह्यूबर्टस हील ने एक बयान में कहा, “कोरोना संकट ने हमें एक बार फिर दिखाया है कि यह महिलाएं हैं जो हमारे देश को चलाती हैं।”

इंग्लैंड और वेल्स के सबसे बड़े ट्रेड यूनियन संगठन ट्रेड्स यूनियन कांग्रेस (टीयूसी) ने हाल ही में एक रिपोर्ट में कहा कि यूके में सभी कर्मचारियों के बीच जेंडर वेतन अंतर 15.4 प्रतिशत है।

देश में एक औसत महिला एक औसत पुरुष की तुलना में वर्ष के 56 दिनों में प्रभावी रूप से मुफ्त में काम करती है।

टीयूसी के महासचिव फ्रांसेस ओ’ग्राडी ने कहा, “यह चौंकाने वाला है कि कामकाजी महिलाओं के पास अभी भी वेतन समानता नहीं है। प्रगति की मौजूदा दरों पर, जेंडर वेतन अंतर को बंद करने में लगभग 30 साल लगेंगे।”

–आईएएनएस

ये भी पढ़ें – अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Leave a Comment

Your email address will not be published.