Weather Update : तीन दिन तक कई राज्‍यों में झमाझम बारिश, जल्‍दी शुरू होती दिख रहीं प्री मॉनसून गतिविधियां

नई दिल्‍ली : पश्चिमी हिमालय के पास आ रहे एक पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) और एक कम दबाव के क्षेत्र के तमिलनाडु (Tamil Nadu) तट के करीब पहुंचने से कई मौसमी प्रणालियां देशभर में देखने को मिल रही है. इसका व्‍यापक असर तीनों दिनों तक कई राज्‍यों में देखने को मिलेगा. मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, इस अवधि में जहां पश्चिमी हिमालय में बारिश (Rain) और हिमपात (Snowfall) हो सकता है. वहीं, दक्षिण पश्चिम मध्य प्रदेश और उत्तरी मध्य महाराष्ट्र के आसपास के हिस्सों से लेकर राजस्‍थान, हरियाणा, कर्नाटक तमिलनाडु एवं दिल्‍ली एनसीआर में बारिश की गतिविधियां होंगी.

निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्‍काईमेट ने तीन दिनों के लिए अपने पूर्वानुमान में बताया है कि देश भर में कई मौसम प्रणालियां बन रही हैं, जिससे कई राज्यों में बारिश की गतिविधियां हो सकती हैं. एक प्रेरित चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र राजस्थान के पश्चिमी भागों पर विकसित हुआ है और अंत में एक उत्तर दक्षिण ट्रफ रेखा के आंतरिक कर्नाटक से राजस्थान तक महाराष्ट्र और पश्चिम मध्य प्रदेश में विकसित होने की उम्मीद है. नतीजतन, दक्षिण पश्चिम मध्य प्रदेश और उत्तरी मध्य महाराष्ट्र के आसपास के हिस्सों में 7 मार्च को हल्की छिटपुट बारिश हो सकती है.

मौसम लेगी अंगड़ाई, दिल्ली सहित इन राज्यों में होगी बारिश, पहाड़ों में बर्फबारी

एजेंसी का अनुमान है कि 8 मार्च को राजस्थान के कई हिस्सों, हरियाणा के कुछ हिस्सों, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल के कुछ हिस्सों में बारिश की गतिविधियां होंगी. वहीं 9 मार्च तक दिल्ली एनसीआर और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी हल्की बारिश या गरज के साथ बारिश हो सकती है.

स्‍काईमेट द्वारा जताए गए अनुमान में बताया गया है कि इस दौरान पश्चिम मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और पूर्वी भारत में मौसम लगभग शुष्क रहने की संभावना है. हालांकि 10 मार्च को छत्तीसगढ़, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड के कई हिस्सों में हल्की बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं. ये गतिविधियां बहुत हल्की होंगी, और यह एक या दो स्थानों पर हो सकती है.

मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि हम अभी प्री-मानसून सीज़न में हैं और प्री-मानसून के दौरान इस प्रकार की मौसम गतिविधियां आम हैं. हालांकि इस बार प्री-मानसून गतिविधियां (Pre-Monsoon Activities) कुछ जल्दी शुरू होती दिख रही हैं.

Tags: Monsoon, Rain, Skymet

Leave a Comment

Your email address will not be published.