UPI Payment : बिना स्मार्टफोन के मिलेगी सुविधा, जानें RBI की क्‍या है खास तैयारी

नई दिल्ली. अगर आपके पास स्मार्टफोन नहीं है, तब भी आज से यूपीआई के जरिये भुगतान कर सकेंगे. आरबीआई आज फीचर फोन यूजर्स के लिए यूपीआई आधारित पेमेंट प्रोडक्ट (UPI Based Payment Product) लॉन्च करेगा. इससे देश के 44 करोड़ फीचर फोन यूजर्स (Feature Phone Users) को फायदा होगा.

केंद्रीय बैंक ने अपने आधिकारिक हैंडिल से ट्वीट कर कहा, आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत (RBI Governor Shaktikant Das ) 8 मार्च 2022 को दोपहर 12 बजे फीचर फोन के लिए UPI  डिजिटल पेमेंट के लिए 24*7 हेल्पलाइन DigiSaathi लॉन्च करेंगे.

ये भी पढ़ें- Women Day Special : निवेश के लिए ये फॉर्मूले अपनाएं महिलाएं, आसान हो जाएगी फाइनेंशियल राह

गवर्नर ने की थी घोषणा
यूपीआई स्मार्टफोन के जरिये पेमेंट के एक लोकप्रिय माध्यम के रूप में सामने आया है. दिसंबर में आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने फीचर फोन के एक डिजिटल पेमेंट सिस्टम लॉन्च करने की घोषणा की थी.

क्या होते हैं फीचर फोन?
फीचर फोन स्मार्टफोन नहीं होते हैं. इनमें कॉल करने और मेसेज भेजने जैसी सामान्य सुविधाएं ही मिलती हैं.

ये भी पढ़ें- Petrol Diesel Price Hike : चुनाव खत्‍म, अब पेट्रोल-डीजल के दाम 6 रुपये तक बढ़ाने की तैयारी, जानें क्‍यों

डिजिटल पेमेंट का बढ़ेगा दायरा
वित्तीय सेवाओं की पहुंच बढ़ाने के लिए आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि फीचर फोन यूजर्स को मुख्य धारा के डिजिटल पेमेंट्स से जोड़ना खासा अहम है. उन्होंने कहा कि डिजिटल पेमेंट का दायरा बढ़ाने के मकसद से फीचर फोन उपयोगकर्ताओं के लिए यूपीआई आधारित भुगतान उत्पाद पेश करने का प्रस्ताव है. इस बारे में जल्दी ही विस्तृत ब्योरा जारी किया जाएगा.

भारत में 44 करोड़ हैं फीचर फोन यूजर्स
दूरसंचार नियामक ट्राई के अक्टूबर के आंकड़ों के अनुसार, भारत में मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने वालों की संख्या करीब 118 करोड़ है. इसमें 74 करोड़ स्मार्टफोन हैं, जबकि शेष 44 करोड़ फीचर फोन हैं. फीचर फोन उपयोगकर्ताओं के पास डिजिटल भुगतान उत्पादों तक सीमित पहुंच हैं. हालांकि, फीचर फोन में एनयूयूपी (नेशनल यूनिफाइड यूएसएसडी प्लेटफार्म) है. यह मूल पेमेंट सेवा प्राप्त करने का विकल्प है.

Tags: RBI

Leave a Comment

Your email address will not be published.