SPORTS PODCAST: रवींद्र जडेजा की फिरकी के सामने धरासाई हुई श्रीलंका की टीम, भारत ने ली 1-0 से बढ़त

सबसे पहले बात मोहाली में खेले जा रहे भारत Vs श्रीलंका क्रिकेट टेस्‍ट सिरीज की. हरफनमौला खिलाड़ी रवींद्र जडेजा की शतकीय पारी और घातक गेंदबाजी ने भारत को दिलाई 1-0 की बढ़त. श्रीलंका की हार के बाद आईसीसी वर्ल्‍ड चैंपियनशिप में भारत की स्थिति हुई मजबूत. वहीं, भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने आईसीसी महिला वर्ल्ड कप 2022 में पाकिस्तान को दी शिकस्‍त. अंत में रणजी ट्राफी 2021-22 के ग्रुप लीग मैचों का समापन से जुड़ी खबर.


मस्कार….न्यूज़18 हिन्दी पॉडकास्‍ट के वीकली स्पोर्ट्स बुलेटिन में आपका स्वागत है. मैं हूं नवीन श्रीवास्तव. बीते सप्ताह खेल जगत के परिदृश्य पर क्रिकेट सुर्खियों में रहा.

– हरफनमौला खिलाड़ी  रवींद्र जडेजा की धुआंधार नाबाद 175 रनों की रिकॉर्ड तोड़ शतकीय पारी और मैच में 9  विकेट की घातक गेंदबाजी की बदौलत भारत ने श्रीलंका के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है.

-आईएस बिंद्रा स्टेडियम मोहाली में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भारत ने श्रीलंका को मैच के तीसरे ही दिन पारी और 222 रनों से करारी शिकस्त दी.  भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मैच के दूसरे दिन अपनी पहली पारी 8 विकेट पर 574 रन बनाकर घोषित की. रवींद्र जडेजा ने नाबाद 175 रनों की शानदार शतकीय पारी खेली. ऋषभ पंत शतक बनाने  से सिर्फ चार रन से चूक गए. उन्हें 96 रनों पर सुरंगा लकमल ने बोल्ड किया. इसके अलावा भारत की ओर से  अपना 100वां टेस्ट खेल रहे विराट कोहली ने 45 रन बनाए. हनुमा बिहारी ने 58 और आर अश्विन ने 61 रनों की शानदार अर्धशतकीय पारी खेली. श्रीलंका की ओर से सुरंगा लकमल, विश्वा फर्नांडो और लसिथ एम्बुलदेनिया ने 2-2 विकेट लिए.

-भारत की पहली पारी 8 विकेट पर 574 रनों के जवाब में श्रीलंका की टीम अपनी पहली पारी में सिर्फ 174 रन पर ही धराशायी  हो गई. श्रीलंका की ओर से पाथुम निसांका ने सबसे अधिक नाबाद 61 रन बनाए. भारत की ओर से रवींद्र जडेजा ने शानदार लेफ्टआर्म स्पिन गेंदबाज़ी का प्रदर्शन करते हुए 5 विकेट लिए. जसप्रीत बुमराह और आर अश्विन को  2-2 विकेट लेने में सफलता मिली. फॉलोआन खेलते हुए दूसरी पारी में  भी श्रीलंकाई बल्लेबाज़ों का निराशाजनक प्रदर्शन रहा और उसकी पूरी टीम मात्र 178 रन बना कर पैवेलियन लौट गई. श्रीलंका ने तीसरे दिन के खेल में 16 विकेट गंवाए. पहली पारी में पांच विकेट लेने वाले रवींद्र जडेजा ने दूसरी पारी में भी अपनी फिरकी का जलवा दिखाते हुए 4 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया. अश्विन ने भी शानदार गेंदबाज़ी का प्रदर्शन किया और 4 विकेट चटकाए. दूसरी पारी में श्रीलंका के लिए निरोशन डिकवेला ने सबसे अधिक नाबाद 51 रनों की अर्धशतकीय पारी  खेली.

-इस बीच श्रीलंकाई टीम के लिए यह अच्छी  खबर नहीं है कि तेज़ गेंदबाज़ लाहिरु कुमारा चोटिल होने के कारण पिंक बॉल टेस्ट से बाहर हो सकते हैं. सीरीज का दूसरा और अंतिम टेस्ट मैच 12 मार्च से बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा. यह टेस्ट मैच गुलाबी गेंद से डे नाइट में खेला जाएगा.

-भारत ने श्रीलंका को हराने के बाद आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में अपनी स्थति मजबूत कर ली है. इस जीत के बाद डब्ल्यूटीसी की अंकतालिका में भारत के पायदान में कोई सुधार नहीं हुआ है, लेकिन टीम इंडिया ने अपनी परसेंटेज ऑफ प्वॉइंट्स (पीसीटी) में अच्छी सुधार कर ली है. भारत के अब 54.16 पीसीटी हो गए हैं. भारत के हाथों हार के बाद श्रीलंका को आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप प्वॉइंट टेबल में पहले नंबर से तीसरे नंबर पर खिसक गया है. ऑस्ट्रेलिया अब 86.66 पीसीटी के साथ पहले नंबर पर पहुंच गया है.

-मोहाली टेस्ट भारत की जीत के साथ ही कई रिकॉर्ड व खिलाड़ियों की उपलब्धियों  के लिए याद किया जाएगा. जहां पूर्णकालिक कप्तान के तौर पर यह रोहित शर्मा का पहला टेस्ट था तो वहीं भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली का ये 100वां टेस्ट मैच था.

-रोहित अब दूसरे भारतीय कप्तान बन गए हैं, जिन्होंने कप्तानी की जिम्मेदारी संभालने के बाद पहले ही मैच में टीम को पारी से जीत दिलाई हो. रोहित से पहले पॉली उमरीगर पहले भारतीय कप्तान थे, जिनकी अगुआई में भारत ने 1955-56 में मुंबई में न्यूजीलैंड को पारी और 27 रन से पराजित किया था.

-मोहाली में श्रीलंका के खिलाफ खेला गया पहला टेस्ट मैच विराट कोहली के करियर का 100वां टेस्ट था. विराट कोहली के 100वें मैच पर कोच राहुल द्रविड़ ने खास टोपी देकर उनका सम्मान किया. भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट खेलने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है. सचिन ने 200 टेस्ट खेले हैं. वहीं दूसरे नंबर पर टीम इंडिया के कोच राहुल द्रविड़ हैं, उन्होंने 163 मैच खेले हैं. इसके अलावा 100 टेस्ट खेलेने वाले भारतीय खिलाड़ियों में  वीवीएस लक्ष्मण, अनिल कुंबले,  कपिल देव, सुनील गावस्कर, दिलीप वेंगसरकर, सौरव गांगुली, इशांत शर्मा, वीरेन्द्र सहवाग और हरभजन सिंह शामिल हैं.

-इस मैच में ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने भारत की ओर से टेस्ट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बनने की उपलब्धि हासिल की. अश्विन ने पहले वर्ल्ड कप विजेता टीम के कप्तान कपिल देव 434 विकेट को पीछे छोड़ा.

-इसी टेस्ट की पहली पारी में 175 रनों की नाबाद शतकीय पारी के  दौरान रवींद्र जडेजा टेस्ट क्रिकेट में सातवें या उससे नीचे के नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे अधिक स्कोर बनाने  वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए. इसके पहले कपिल देव ने दिसंबर 1986 में कानपुर में श्रीलंका के ही खिलाफ सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 163 रन बनाए थे.

-भारतीय क्रिकेट के 60 साल के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है जब किसी खिलाड़ी ने टेस्ट क्रिकेट की एक ही पारी में 150 से ज्यादा रन बनाए और 5 या उससे ज्यादा विकेट भी लिए हैं. जडेजा ऐसा करने वाले तीसरे भारतीय हैं. सबसे पहले 1952 में वीनू मांकड़ ने लॉर्ड्स में खेले टेस्ट में किया था. 1962 में पॉली उमरीगर इस ऐतिहासिक प्रदर्शन को दोहराने वाले दूसरे खिलाड़ी बने.  रवींद्र जडेजा इस मुकाबले में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने से एक विकेट दूर रह गए. अगर जडेजा को एक और विकेट मिला होता तो वह किसी टेस्ट में 150़ रन और 10 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बन जाते.

-भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने आईसीसी महिला वर्ल्ड कप 2022 के अपने पहले ही मुकाबले में पाकिस्तान को 107 रनों से हराकर शानदार शुरुआत की भारत की वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ यह लगातार चौथी और कुल लगातार 11वीं जीत है. भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट पर 244 रन का स्कोर बनाए. जवाब में पाकिस्तान की टीम सिर्फ 137 रनों पर ही सिमट गई. भारत की ओर से प्लेयर ऑफ द मैच पूजा वस्त्राकर ने मात्र 59 गेंदों पर आठ चैकों की मदद से 67 रनों की शानदार अर्धशतकीय पारी खेली. राजेश्वरी गायकवाड ने सबसे अधिक 4 विकेट लिए.

-फिरकी गेंदबाज़ी के जादूगर कहे जाने वाले दुनिया के दिग्गज स्पिनर आस्ट्रेलिया के शेन वार्न का 52 साल की उम्र में असमायिक निधन हो गया. उनकी मौत की वजह हार्ट अटैक बताया जा रहा है. वो थाइलैंड के कोह समुई में अपने विला में अचेत अवस्था में पाए गए. डाॅक्टरों के तमाम प्रवासों के  बावजूद उन्हें बचाया नहीं जा सका.  आस्ट्रेलिया के महान स्पिनर शेन वॉर्न के असामयिक निधन पर दुनिया भर से ट्विटर पर मौजूदा और पूर्व खिलाड़ियों ने उन्हें सोशल मीडिया पर श्रद्धांजलि दी है.

-शेन वार्न के आकस्मिक निधन पर मोहाली  टेस्ट मैच के दूसरे दिन से पहले भारतीय टीम ने वार्न के लिए एक मिनट का मौन रखा.  शेन वार्न ने टेस्ट मैचों में 708 और वनडे क्रिकेट में 293 विकेट्स लिए हैं. उन्हें विजडन के सेचुरी के पांच क्रिकेटर्स में चुना गया था.

-और अंत में रणजी ट्राफी 2021-22 के ग्रुप लीग मैचों का समापन रविवार को हुआ. लीग चरण के समाप्त होने के बाद  बंगाल, मुंबई, कर्नाटक, पंजाब, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड ने सीधे रणजी ट्राफी क्वार्टरफाइनल के लिये क्वालीफाई कर लिया है.  आठ एलीट ग्रुप में शीर्ष पर रहने वाली टीमों में सबसे कम अंक जुटाने वाली झारखंड का सामना 12 मार्च को एकमात्र प्री क्वार्टरफाइनल में प्लेट ग्रुप में शीर्ष पर रहने वाली नगालैंड से होगा.  क्वार्टरफाइनल मैच आईपीएल  2022 के बाद जून में खेले जायेंगे.

-न्यूज़ 18 हिन्दी पॉडकास्‍ट के साप्ताहिक स्पेशल स्पोर्ट्स बुलेटिन में आज इतना ही.  ताजतरीन खेल खबरों  के साथ हम फिर हाज़िर होंगे. तब के लिए नवीन श्रीवास्तव को इजाज़त दीजिए. नमस्कार.

Leave a Comment

Your email address will not be published.