Russia Ukraine War Indian student took up arms against Russia joined Ukrainian army

प्रतीकात्मक तस्वीर- India TV Hindi
Image Source : FILE
प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlights

  • तमिलनाडु के कोयंबटूर का रहने वाला सैनीकेश रविचंद्रन सेना में शामिल हो गया है
  • वह इससे पहले भारतीय सेना में शामिल होने के लिए भी परीक्षा दे चुका था
  • रूस के खिलाफ यूक्रेन का साथ देने के लिए उसने सेना जॉइन कर ली

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध जारी है। इस जंग में यूक्रेन कई जगहों पर कमजोर नज़र आ रहा है। लड़ाई में यूक्रेन का साथ देने के लिए तमिलनाडु के कोयंबटूर का रहने वाला सैनीकेश रविचंद्रन सेना में शामिल हो गया है। खास बात है कि वह इससे पहले भारतीय सेना में शामिल होने के लिए भई परीक्षा दे चुका था, लेकिन उसका चयन नहीं हो पाया था। लेकिन रूस के खिलाफ यूक्रेन का साथ देने के लिए उसने सेना जॉइन कर ली है।

सैनीकेश 2018 में यूक्रेन गया था। सैनीकेश ने खारकीव में नेशनल एयरोस्पेस यूनिवर्सिटी में एडमिशन लिया था। उसका कोर्स जुलाई 2022 में पूरा होना था, लेकिन इससे पहले ही दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया। परिवार ने सैनीकेश से संपर्क भी करने का प्रयास किया, लेकिन संपर्क नहीं हो पाया। इसके बाद सैनीकेश ने खुद माता-पिता को यूक्रेनी सेना में शामिल होने के बारे में जानकारी दी थी। 

यूक्रेनी सेना की नई यूनिट में कई देशों के युवक शामिल हुए हैं। यूक्रेन की सेना के मुताबिक, इस यूनिट में अमेरिका, यूके, स्वीडन, लिथुआनिया, मैक्सिको और भारत के युवक शामिल हुए हैं। यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने कहा था कि हमें विदेशी नागरिकों के हजारों आवेदन मिल रहे हैं। जो रूस का सामना करने के लिए हमारे साथ आना चाहते हैं और दुनिया की रक्षा करना चाहते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.