RBI Launches UPI For Feature Phones UPI123Pay And Helpline For Digital Payments

UPI Payment For Feature Phone Users: देश के करोड़ों फीचर फोन यूजर्स (Feature Phone Users) के लिए खुशखबरी है. अब डिजिटल पेमेंट (Digital Payment) करने के लिए स्मार्टफोन और इंटरनेट (Internet) की जरूरी नहीं  पड़ेगी.  अब 40 करोड़ फीचर फोन (Feature Phone) यूजर भी डिजिटल पेमेंट कर सकेंगे. आरबीआई ने फीचर फोन्स के लिए यूपीआई (UPI) आधारित पेमेंट्स प्रोडक्ट को लॉन्च कर दिया है. इससे फीचर फोन यूजर्स आसानी से डिजिटल पेमेंट कर पाएंगे. 

देश में 40 करोड़ लोग हैं जो फीचर फोन का उपयोग करते हैं जबकि 74 करोड़ स्मार्टफोन यूजर्स हैं. फीचर फोन्स यूजर यूपीआई पेमेंट ( UPI Payment) करने से अब तक वंचित थे. इनमें से ज्यादातर लोग ग्रामीण इलाकों में रहते हैं.  ये लोग महंगे स्मार्टफोन (Smartphone) नहीं खरीद पाते. ये लोग सस्ते फीचर फोन का उपयोग करते हैं वो भी केवल कॉलिंग व मैसेजिंग सुविधा के लिए. इन फीचर फोन में इंटरनेट की सुविधा नहीं होती है. ऐसे लोगों के लिए भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) फीचर फोन्स के लिए यूपीआई (UPI) आधारित पेमेंट्स प्रोडक्ट लेकर आया है. इस UPI123Pay सुविधा के माध्यम से फीचर फोन यूजर्स स्मार्टफोन यूजर्स की तरह ही डिजिटल पेमेंट कर पाएंगे. इस सुविधा से यूजर्स काफी छोटी राशि का भुगतान भी आसानी से कर पाएंगे. आरबीआई ने डिजिटल पेमेंट्स के लिए 24*7 हेल्पलाइन- डिजिसाथी को भी लॉन्लॉच किया है.

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास (RBI Governor Shaktikanta Das) ने पिछले साल दिसंबर में फीचर फोन्स के लिए डिजिटल भुगतान सिस्टम लॉन्च करने का ऐलान किया था. देश में यूपीआई बेहद लोकप्रिय भुगतान प्रणाली है. यूपीआई का पूरा नाम एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस (Unified Payments Interface) है. 

यह भी पढ़ें:

Crude Oil Price Hike: रूस ने दी धमकी, अमेरिका यूरोप ने लगाया प्रतिबंध तो 300 डॉलर प्रति बैरल तक जा सकता है कच्चे तेल का दाम

Petrol Diesel Price Hike: खत्म हो गया चुनावी महासमर, अब कभी भी बढ़ सकते हैं पेट्रोल डीजल के दाम, जानिए कितने बढ़ेंगे रेट्स

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.