RBI ने UPI 123पे पेश किया, अब इंटरनेट के बिना भी झटपट कर पाएंगे लेन-देन RBI launches UPI 123pay, will be able to do transactions without internet

UPI - India TV Paisa
Photo:FILE

UPI 

Highlights

  • डिजिटल भुगतान के लिए 24×7 हेल्पलाइन-डिजीसाथी भी लॉन्च
  • UPI 123पे से देश के 40 करोड़ फीचर फोन उपयोगकर्ता को फायदा मिलेगा
  • समाज के निचले तबके के ‘वंचित लोग’ अब यूपीआई सेवाओं का उपयोग कर सकेंगे

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने गांवों और रूरल एरिया में रहने वाले लोगों को बड़ा तोहफा दिया है। केंद्रीय बैंक ने मंगलवार को यूपीआई 123पे पेश किया। इसकी मदद से अब फीचर फोन उपभोक्ता भी यूपीआई की मदद से भुगतान कर पाएंगे। इसके लिए मोबाइल में इंटरनेट की जरूरत भी नहीं होगी। उल्लेखनीय है कि अभी तक यूपीआई का इस्तेमाल के लिए स्मार्टफोन और इंटरनेट जरूरी है।  

देश के 40 करोड़ लोगों को फायदा होगा 

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने यूपीआई 123पे पेश करते हुए कहा कि समाज के निचले तबके के ‘वंचित लोग’, खासकर ग्रामीण इलाकों में, अब यूपीआई सेवाओं का उपयोग कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि इससे देश के 40 करोड़ फीचर फोन उपयोगकर्ता भुगतान सेवाओं का इस्तेमाल कर सकेंगे। 

हेल्पलाइन डिजीसाथी भी लॉन्च 

आरबीआई गवर्नर ने डिजिटल भुगतान के लिए 24×7 हेल्पलाइन- डिजीसाथी भी लॉन्च किया। इसकी मदद से उपभोक्ता अपनी समस्या का सामाधान सातों दिन और 24 घंटे पा सकेंगे।

क्या होता है फीचर फोन?

फीचर फोन स्मार्टफोन नहीं होता है। इनमें कॉल करने और मेसेज भेजने जैसी सामान्य सुविधाएं ही मिलती हैं। इंटरनेट का इस्तेमाल इसमें नहीं किया जा सकता है। ग्रीमाण क्षेत्रों में बड़ी संख्या में लोग फीचर फोन का इस्तेमाल करते हैं। 

Leave a Comment

Your email address will not be published.