Maruti Suzuki Dzire CNG लॉन्च, कंपनी का दावा 31 किमी से ज्यादा का माइलेज, जानिए कीमत व अन्य डिटेल

Maruti Suzuki Dzire CNG : पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम के बीच मारुति सुजुकी ने एक नई सीएनजी कार लॉन्च की है. देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी Maruti Suzuki (मारुति सुजुकी) ने मंगलवार को अपनी बेस्ट सेलिंग सेडान कार Dzire (डिजायर) के सीएनजी वैरिएंट को लॉन्च करने का एलान किया है. Maruti Suzuki Dzire CNG (मारुति सुजुकी डिजायर सीएनजी) दो वैरिएंट- VXI (वीएक्सआई) और ZXI (जेडएक्सआई) में उपलब्ध है.

Maruti Dzire CNG VXI वैरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत 8.14 लाख रुपये रखी गई है. जबकि Maruti Dzire CNG ZXI वैरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत 8.82 लाख रुपये तय की गई है. मारुति सुजुकी ने Dzire CNG सेडान को सब्सक्रिप्शन मॉडल पर भी उपलब्ध कराया है. मारुति सुजुकी ने कहा है कि डिजायर सीएनजी मॉडल की मासिक सब्सक्रिप्शन फीस 16,999 रुपये से शुरू होती है.

किनसे होगी टक्कर
Maruti Suzuki Dzire CNG का मुकाबला अपने सेगमेंट में Hyundai Aura CNG और Tata Tigor CNG जैसे कारों से होगा. इसके अलावा, मारुति सुजुकी डिजायर का सीएनजी वैरिएंट ऑटोमेकर की अन्य सीएनजी कारों की सूची में शामिल हो गई है जिसमें सेलेरियो, वैगनआर जैसी कारें शामिल हैं. इस सीएनजी सेडान के लॉन्च के साथ, मारुति सुजुकी के सीएनजी पोर्टफोलियो में पास अब कुल नौ सीएनजी कारें हैं.

यह भी पढ़ें- 80 हजार से भी कम में खरीदें ये बेहतरीन बाइक्स, लुक्स और माइलेज में भी हैं दमदार

सीएनजी कार है किफायती
मारुति सुजुकी का दावा है कि डिजायर सेडान के सीएनजी वैरिएंट की लॉन्चिंग भारत सरकार के तेल आयात को कम करने और भारत के प्राथमिक ऊर्जा मिश्रण में प्राकृतिक गैस की हिस्सेदारी को 6.2 प्रतिशत से बढ़ाकर 2030 तक 15 प्रतिशत करने के दृष्टिकोण के मुताबिक है. पेट्रोल और डीजल की तुलना में सीएनजी को एक स्वच्छ और हरित ईंधन माना जाता है. साथ ही सीएनजी पेट्रोल और डीजल से बेहतर माइलेज देती है. यह आखिरकार सीएनजी कार मालिकों के लिए एक ज्यादा किफायती साबित होता है.

अन्य फीचर 
डिजाइन के मामले में, डिजायर सीएनजी इसके पेट्रोल इंजन वैरिएंट के जैसी ही है. इसमें एकमात्र बदलाव यह किया गया है कि इसमें बूट स्टोरेज में फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट को शामिल किया गया है. CNG किट 1.2-लीटर K-Series डुअल-जेट डुअल VVT पेट्रोल इंजन के साथ काम करती है. यह इंजन सीएनजी मोड में है और 6,000 rpm पर 77 PS का पावर और 98.5 Nm का टार्क जेनरेट करता है. इसके साथ ही, Maruti Suzuki Dzire CNG कार 31.12 किमी प्रति किलोग्राम का माइलेज देती है.

डिजायर सीएनजी के लॉन्च के बारे में बोलते हुए, मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक (विपणन और बिक्री) शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि एस-सीएनजी जैसी परिवर्तनकारी तकनीक के साथ, अपनी गतिशीलता जरूरतों को पूरा करने के लिए, ज्यादा से ज्यादा ग्राहक एस-सीएनजी वाहनों को अपनाना चाह रहे हैं.

Tags: Auto News, CNG, Cng car, CNG price, Maruti Suzuki

Leave a Comment

Your email address will not be published.