Huawei की इस सीरीज को मिली बड़ी कामयाबी, 10 करोड़ से ज्‍यादा डिवाइस बिके

स्‍मार्टफोन मेकर हुवावे Huawei के नाम एक और उपलब्धि जुड़ गई है। हुवावे के सीनियर प्रोडक्‍ट मैनेजर वांग योंगगैंग ने बताया है कि हुवावे की P सीरीज ने ग्‍लोबली 100 मिलियन (10 करोड़) की सेल को क्रॉस कर लिया है। इस सीरीज के पहले फोन Huawei Ascend P1 को 10 साल पहले लॉन्‍च किया गया था। इस सेल में चीन में बिकीं यूनिट्स को भी शामिल किया गया है। 100 मिलियन यूनिट्स में P1 से लेकर P50 स्‍मार्टफोन शामिल हैं। वांग योंगगैंग हुवावे की P सीरीज के इंचार्ज भी हैं। 

चीन में हुवावे यूजर्स के ऑनलाइन कम्‍युनिटी फोरम Huawei Xinsheng में एक ब्लॉग पोस्ट के जरिए वांग ने कई और उपलब्धि‍यों को शेयर किया। 

हुवावे ने 2011 की गर्मियों में Huawei Ascend P1 पर काम शुरू किया था। यह हुवावे का पहला फ्लैगशिप फोन होने वाला था। वांग ने बताया कि इसके लिए कंपनी ने बीजिंग, शंघाई और शीआन से अपनी रिसर्च टीम को शेनझेन बुलाया, ताकि शेनझेन टीम के साथ इस‍ डिवाइस को तैयार करने में मदद मिल सके। 

कई महीनों तक मार्केट रिसर्च के बाद जनवरी 2012 में Huawei Ascend P1 को 4.3 इंच के AMOLED डिस्प्ले, 1.5GHz डुअल-कोर प्रोसेसर के साथ लॉन्‍च किया गया। तब फोन में 8 मेगापक्सिल का रियर कैमरा था। डिवाइस लाइटवेट थी। उस वक्‍त फोन को करीब 35,324 रुपये में लॉन्‍च किया गया था। 

हुवावे का अगला फ्लैगशिप Huawei Ascend P2 था। लेकिन इसे चीन में रिलीज नहीं किया गया था। फोन को 2013 में यूरोपीय और जापान के मार्केट में उतारा गया था, क्‍योंकि चीन में तब 4G नेटवर्क पूरी तरह से रोलआउट नहीं हुआ था। यह फोन हुवावे के इन-हाउस प्रोसेसेसर Kirin से लैस होने वाला पहला हुवावे फ्लैगशिप भी था।

Huawei Ascend P6 कंपनी के लिए अगली अहम डिवाइस साबि‍त हुई। अपनी रिलीज के समय यह दुनिया का सबसे पतला स्मार्टफोन था। 

इसके बाद आए Huawei P9 ने भी काफी कामयाबी पाई। फोन में डुअल रियर कैमरा सेटअप था। Huawei P9 कंपनी का पहला फोन था, जिसके लिए उसने कैमरा इमेजिंग की मशहूर कंपनी Leica के साथ पार्टनरशिप की थी।  P9 में मेन रियर कैमरा के साथ एक मोनोक्रोम लेंस था। फोटोज को बेहतर बनाने के लिए इसमें सॉफ्टवेयर का भी इस्‍तेमाल हुआ था।

फोटोग्राफी के मामले में बड़ी छलांग लगाई Huawei P20 Pro ने। इसमें ट्रिपल कैमरा सेटअप था। फोन ने अपने डिजाइन से भी मार्केट में काफी चर्चा बटोरी थी। इसके बाद आई Huawei P30 सीरीज ने बेहतर इमेजेस के लिए एक नए तरह के RYYB रंगीन लेंस को अडॉप्‍ट किया। जबकि P40 सीरीज में 10X ऑप्टिकल जूम जैसे फीचर लोगों ने पसंद किए। 

Huawei P50 सीरीज अबतक की सबसे रोचक सीरीज रही है। इस हफ्ते लॉन्‍च हुआ P50 पॉकेट स्‍मार्टफोन कंपनी का पहला क्लैमशेल फ्लैगशिप फोल्डेबल है। इसमें रियर कैमरे के ठीक नीचे एक सेकेंडरी स्‍क्रीन भी दी गई है।  

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.