Health Tips, To Be Happy Throughout The Day, Do This Work As Soon As You Wake Up In The Morning,Tips To Be Happy

हमारी सुबह की शुरुआत अगर अच्छी हो तो ऐसे में पूरा दिन काफी अच्छा निकलता है. वहीं अगर सुबह ही अच्छी ना हो तो दिन भी वैसा ही निकलता है. इसी के साथ साथ जरूरी है इस बात पर ध्यान देना कि हम अपनी सुबह की शुरुआत आखिरकर कैसे रहे हैं? हमारे सो के उठने के बाद जितनी भी चीजें हम करते हैं, उनका हमारे पूरे दिन पर काफी असर पड़ता है. इसीलिए हमें सावधान रहना चाहिए कि हम अपने सुबह में जो भी काम करें, वह पॉजिटिव हो साथ ही साथ हेल्थ  के  लिए  भी  अच्छा  हो. ऐसे में हम यहां आपको कुछ आदतों के बारे में बताएंगे जिन्हें अपनाने से आप दिन भर खुश रहेंगे और अच्छा महसूस करेंगे.

सुबह जल्दी उठें – आयुर्वेद के अनुसार सुबह ब्रह्म मुहूर्त में उठने से बुद्धि के साथ-साथ स्वास्थ्य पर भी अच्छा असर होता है. वही सुबह सुबह गुनगुना पानी पीना भी सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है. इसके लिए आप गुनगुने पानी में शहद मिलाएं, नींबू का रस या फिर दालचीनी पाउडर को मिक्स करके इसका सेवन जरूर करें. यह आपकी सुबह भी अच्छी बनाएगा और साथ ही साथ आपका पूरा दिन हेल्दी बीतेगा.

अच्छा संगीत सुनें – सुबह उठने के बाद आप भक्ति संगीत सुनें. इससे आपका मन शांत रहेगा. साथ ही साथ पॉजिटिव वाइब्रेशन भी रहेंगे. इसकी वजह से दिन की शुरुआत बहुत ही अच्छी होगी और साथ ही साथ आप अपने कमरों में सुगंधित अगरबत्ती भी जला सकते हैं. यह पॉजिटिव एनर्जी को पूरे घर भर में फैला देगा.

तिल के तेल का करें इस्तेमाल – सुबह-सुबह अपने मेंटल हेल्थ के साथ-साथ अपने पूरे शरीर पर भी ध्यान देना काफी फायदेमंद होता है. आप अपने जोड़ों में तिल का तेल लगा सकते हैं. इसके अलावा 20 से 25 मिनट एक्सरसाइज कर सकते हैं. इससे आप में  पूरा दिन एकदम चुस्ती बानी रहेगी . साथ ही अपनी मेंटल हेल्थ के लिए मेडिटेशन भी कर सकते हैं और नहाने के लिए गुनगुना पानी इस्तेमाल करना आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा.

ये भी पढ़ें-इन लोगों के लिए हानिकारक हो सकता है मूंगफली का सेवन, जानें वजह

आंखो की खुजली से हैं परेशान? अपनाएं ये घरेलू उपाय

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधितरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Leave a Comment

Your email address will not be published.