Health Tips, Get Rid Of Bad Breath With These Natural Homemade Mouthwashes, Tips To Get Rid Of Bad Breath

आप किसी से बात कर रहे हों और वो आपसे बात करते हुए मुंह फेर ले तो सोचकर ही कितनी शर्मिदगी महसूस होती है. आपके मुंह से आ रही बदबू आपको इसी तरह शर्मिदा करती है. ऐसा न हो कि इसके लिए आपको अपनी ओरल हाइजीन का पूरा ख्याल रखना चाहिए. बता दें ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपके दांतों में गंदगी जमा हो जाती है. इससे दांतों में पीलापन होने लगता है और दांत और मसूड़े भी प्रभावित होते हैं. वहीं हममें से अधिकांश लोग माउथवॉश का इस्तेमाल करते हैं. जो मुंह को थोड़ी देर तरोजाता रखता है लेकिन फिर से मुंह से बदबू आने लगती है. ऐसे में आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है. क्योंकि हम यहां आपको बताएंगे कि आप मुंह की बदबू से कैसे छुटाकारा पा सकते हैं. चलिए जानते हैं.

लौंग और दालचीनी से बनाएं माउथवॉश-लौंग और दालचीनी आपके किचन में आसानी से मिलने वाले इंग्रीडिएंट्स है जिनसे आप माउथवॉश बना सकती हैं.

सामग्री- आधा कम पानी, 8 ड्रॉप सिनेमल ऑयल, 8 ड्रॉप क्लोव ऑयल

क्या करें- एक ग्लास में पानी और दोनों ऑयल डालकर अच्छे से मिला लें. इस सॉल्यूशन से सुबह और शाम ब्राश करने के बाद इससे कुल्ला करें.

नमक और बेकिंग सोडा से बनाएं माउथवॉश- बेकिंग सोडा मुंह में बन रे बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करता है. नमक से आपका गला और मुंह के छालों में भी आराम मिलता है. साथ ही बेकिंग सोडा और नमक से मुंह की बदबू दूर करने में मदद मिल सकती हैं.

सामग्री-आधा चम्मच बेकिंग सोडा, आधा चम्मच नमक, एक कप गुनगुना पानी.

क्या करें- नमक और बेकिंग सोडा को गुनगुने पानी में अच्छे से मिला लें.अब ब्रश करने के बाद कम से कम 30 सेकंड या एक मिनट के लिए इससे कुल्ला करें.

ये भी पढ़ें-गले की जकड़न से हैं परेशान? अपनाएं ये घरेलू उपाय

आंखो की खुजली से हैं परेशान? अपनाएं ये घरेलू उपाय

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधितरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Leave a Comment

Your email address will not be published.