Health Tips, Follow These Home Remedies To Get Rid Of Itchy Eyes, Eye Care Tips

अगर आपको भी आंखों के अंदरूनी भाग में खुजली की परेशानी हो रही है तो इसके घरेलू उपाय से इलाज किया जा सकता है. हमारे पूरे शरीर में आंखें महत्वपूर्ण होने के साथ-साथ काफी नाजुक हिस्सा भी होती हैं. लगातार काम आने के कारण प्रदूषण की वजह से आंखों में जलन, खुजली जैसी परेशानियां होने लगती हैं. इन्हें दवाओं एवं ड्रॉप्स के जरिए ठीक किया जा सकता है. ऐसे में हम यहां आपको बताने जा रहे हैं कुछ घरेलू नुस्खे जिसकी मदद से आप आंखों में हो रही खुजली से निजात पा सकते हैं.

पानी के छींटे मारें- आंखों में खुजली होना सामान्य है. वैसे तो यह अपने आप ही ठीक हो जाती है. लेकिन अधिक खुजली होने पर आप ठंडे पानी के छींटे मारें. इससे आंख की खुजली से तुरंत राहत मिलती है. साथ ही साथ जलन भी कम हो जाती है.

दूध का इस्तेमाल- ठंडा दूध भी आपके लिए लाभदायक हो सकता है. आप कॉटन की मदद से आंखों के आसपास से ठंडा दूध लगाएं. ध्यान रहे, दूध में किसी भी प्रकार का कोई मिश्रण ना हो, इससे जलन और खुजली तुरंत दूर हो सकती है.

गुलाब जल- जलन को दूर करने के लिए आप बिना केमिकल वाला गुलाब जल आंखों में डाल सकती है. इससे आपको आराम मिल जाएगा. कोशिश करें कि गुलाबजल होम मेड ही हो.

एलोवेरा जेल- एलोवेरा जेल के इस्तेमाल से आंखों की परेशानी दूर हो सकती है. इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. यह आंखों की जलन के साथ ही साथ खुजली को भी दूर करता है. शुद्ध एलोवेरा पत्तियों से जेल निकाल लें एवं कॉटन की मदद से आंखों के आसपास लगाएं. थोड़ी देर बाद इसे साफ पानी से धो लें. इससे आपको राहत जरूर मिलेगी.

सौंफ का पानी- सौंफ के बीज को साफ पानी में उबाल लें. अब इस पानी को ठंडा करके आंखों के आसपास लगा लें. इससे आपकी आंखों में जलन एवं खुजली दूर हो सकती है. आंखों में खुजली की परेशानी को दूर करने के लिए आप इन घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकती है. यदि आपको किसी चीज से एलर्जी है तो उसका इस्तेमाल ना करें.

ये भी पढ़ें-इस तरह दुल्हन करे शादी से पहले अपनी स्किन की देखभाल, चेहरे पर आएगा ग्लो

वेजटेरियंस लोग खाएं ये फ्रूट्स, नहीं होगी शरीर में प्रोटीन की कमी

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधितरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Leave a Comment

Your email address will not be published.