Health Tips, Disadvantages Of Eating Peanuts, Benefits Of Eating Peanuts

ज्यादातर लोगों को मूंगफली खाना पसंद होता है. लोग मूंगफली को सब्जियों के साथ-साथ फलों में भी डालकर खाना पसंद करते हैं. आपको बता दें कि मूंगफली में मैग्नीशियम, फोलेट आदि होते है जो कि आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है. लोग आजकल पीनट बटर का भी काफी सेवन करते हैं. मूंगफली जहां लोगों का फायदा करती है. वहीं कुछ लोगों को इसके सेवन से परेशानी भी होती है. ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कि किन लोगों को मूंगफली का सेवन नहीं करना चाहिए. चलिए जानते हैं.

वजन को बढ़ाये- अगर आपका वजन ज्यादा है तो आपको मूंगफली का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्यूोंकि मूंगफली में कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती हैं. जहां आप मूंगफली का सेवन करने लगेंगे ऐसे में आपका वजन घटने की जगह बढ़ने लगेगा.

खुली मूंगफली का सेवन- आज कल बाजार में खुली हुई मूंगफली भी मिलती है. आपको बता दें कि इस प्रकार की मूंगफली में नमक का इस्तेमाल भी किया जाता है. इसकी वजह से हाई बीपी, हार्ट प्रोब्लम्स आदि की समस्याओं का आपको सामना करना पड़ सकता है. अगर आप इससे बचना चाहते है तो आइए मूंगफली को खरीदने से बचें.

 एलर्जी का कारण- कई लोगों को मूंगफली से एलर्जी होती है. ऐसे में उन्हें इसका सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए. अगर आपको फूड एलर्जी भी है तो ऐसे में भी आप मूंगफली का सेवन न करें.

लिवर की समस्या- जिन लोगों को लिवर से जुडी समस्या होती है उन्हें मूंगफली का सेवन नहीं करना चाहिए. मूंगफली में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो आपके लिवर पर बुरा प्रभाव डालते हैं. अगर आपको लिवर से जुडी कोई बीमारी है तो ऐसे में भी आपका मूंगफली का सेवन करना हानिकारक होता है.

ये भी पढ़ें-वेजटेरियंस लोग खाएं ये फ्रूट्स, नहीं होगी शरीर में प्रोटीन की कमी

इस तरह दुल्हन करे शादी से पहले अपनी स्किन की देखभाल, चेहरे पर आएगा ग्लो

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधितरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Leave a Comment

Your email address will not be published.