Happy Women’s Day 2022: stock market investment tips for women I शेयर बाजार से बनाना चाहते हैं पैसा? ये हैं महिला निवेशकों के लिए शानदार टिप्स

golden rules of building wealth in stock market for female investors


शेयर बाजार से बनाना चाहते हैं ज्यादा पैसे? तो जानें महिला निवेशकों के लिए शानदार टिप्स (Pic: iStock)&nbsp

Happy Women’s Day 2022: ऐसा कहा जाता है कि स्टॉक मार्केट (Share Market) में आने वाले 5 प्रतिशत से भी कम लोगों को लगातार लाभ प्राप्त होता है। किसी को फायदा तो किसी को नुकसान (जीरो सम गेम) में कुछ ही निवेशकों द्वारा धन संचय किया जाता है। इन लोगों को औरों से जो चीज अलग करती है वह ऊंचे स्तर की बुद्धि नहीं, बल्कि एक अनुशासित और व्यावहारिक दृष्टिकोण होता है और इन्ही गुणों के कारण निवेश करना महिला निवेशकों के लिए एक स्वाभाविक क्रिया बन जाता है।

महिला निवेशकों को उनके पुरुष समकक्षों की तुलना में इस अर्थ में बढ़त रहती है कि वे बचत में अच्छी होती हैं और कीमत तथा मूल्य के बीच बेहतर फर्क कर सकती हैं। हालांकि, स्टॉक मार्केट में धन निर्माण के लिए कुछ स्वर्णिम नियम हैं जो महिलाओं को धन अर्जित करने में सहायक हो सकते हैं।

प्रवेश के नियम (Entry Rules)

निर्धारित नियम रखने के स्टॉक चुनने में बहुत मदद मिलती है। जैसे सामान खरीदने के समय व्यक्ति जानता है कि किस गुणवत्ता और कीमत पर खरीदना है, ठीक वैसे ही स्टॉक खरीदने के समय भी यही सिद्धांत काम करता है। उन्हें मोल-भाव पर खरीदना पड़ता है। यह अकेला नियम आपको भेड़चाल में शामिल होने से बचने में मदद करेगा।

गुणवत्ता खरीदें (Buy Quality)

गुणवत्तापूर्ण स्टॉक्स खरीदने का अर्थ है वैसी कंपनियों के शेयर खरीदना जिनका प्रबंधन सुदृढ़ है और जो विविध व्यवसाय चक्रों में टिके रहे हैं।

वैसी कंपनियों में निवेश करें जिनके बारे में आप अपने बच्चों को बता सकते हैं : मशहूर निवेशक पीटर लिंच ने निवेश के औचित्य को समझाने का यही सिद्धांत अपनाया था। यह कुछ ऐसी चीज थी जिसे उन्‍होंने एक सातवीं पास से सीखा था जिसने निवेश के एक खेल में सूचकांक को मात दे दी थी। ऐसी कंपनियों में निवेश करने का अर्थ है कि जब कारोबार में कुछ गड़बड़ हो जाती है तो यह समझना आसान होता है कि इसे ठीक किया जा सकता या नहीं। इससे जब कीमत गिर जाती है और नुकसान छोटा रहता है तब यह तय करने में मदद मिलती है कि और अधिक शेयर लिये जाएं या अगर कंपनी को सुधरने में वक्त लगेगा तो निवेश से बाहर निकल लिया जाए।

विविधीकरण करें (Diversify)

एक से अधिक स्टॉक में निवेश करें, वह भी अलग-अलग व्यावसायिक क्षेत्रों के। विविध व्याव्सायिक क्षेत्रों में व्यावसायिक चक्र अलग-अलग होते हैं, इसे देखते हुए विविधीकरण से किसी एक क्षेत्र में गिरावट को झेलने में मदद मिलती।

निगरानी (Monitor)

निवेश की राशि पर पूरे ध्‍यान के साथ नजर रखने की जरूरत है। कमजोरी के किसी भी संकेत को तुरंत और सटीक ध्यान देने की आवश्‍यकता होती है। कंपनियों के विकास की निगरानी करना जरूरी है।

(इस लेख के लेखक, TradeSmart के CEO विकास सिंघानिया हैं)

(डिस्क्लेमर:  ये लेख सिर्फ जानकारी के उद्देश्य से लिखा गया है। इसको निवेश से जुड़ी, वित्तीय या दूसरी सलाह न माना जाए)

Leave a Comment

Your email address will not be published.