E-Shram Card Registration Iconic Week For E Shram Card Holders Know Its Benefit And Details

देश में एक बड़ा वर्ग है जो गरीबी रेखा के नीचे अपना जीवन यापन करता है. ऐसे में सरकार इस वर्ग के लोगों की मदद करने के लिए तरह-तरह की स्कीम चलाती है. उनमें से एक एक स्कीम का नाम है ई-श्रम पोर्टल. इस स्कीम को असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए चलाया जाता है. देश में एक बड़ा वर्ग है जो किसी न किसी असंगठित क्षेत्र से जुड़ा हुआ है. असंगठित क्षेत्र में रेहड़ी पटरी वाले, किसी कंस्ट्रक्शन साइट, घर मे काम करने वाले लोग, घर बनाने के लिए मजदूरी करने वाले लोग आदि शामिल है. इन सभी लोगों को लॉकडाउन में बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ा. ऐसे में सरकार ने इस लोगों की आर्थिक मदद करने के लिए  ई-श्रम पोर्टल की शुरुआत की है.

इस पोर्टल के जरिए असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूर खुद को पोर्टल पर रजिस्टर करके आर्थिक मदद सरकार द्वारा पा सकते हैं. इस योजना को देश के कोने-कोने तक पहुंचाने के लिए सरकार ने आईकॉनिक वीक की शुरुआत की है. आपके मन में यह सवाल उठा रहा होगा कि यह आईकॉनिक वीक क्या है और इसमें लोगों को क्या-क्या फायदे मिलने वाले हैं. तो चलिए जानते हैं इस बारे में-

आईकॉनिक वीक में मिलेंगे कई फायदे-
आपको बता दें कि भारत सरकार की आईकॉनिक वीक को श्रम मंत्रालय ने शुरू किया है. इसके अनुसार ‘डोनेट ए पेंशन’ स्कीम की शुरुआत की गई है. इस स्कीम के तरत  ई-श्रम रजिस्ट्रेशन की शुरुआत की गई हैं. इस स्कीम के तहत 18 से 40 साल व्यक्ति जो असंगठित क्षेत्र में काम करता है वह इस स्कीम के तहत रजिस्ट्रेशन कर सकता है. इसमें आप 660 रुपये से लेकर 2400 रुपये प्रति वर्ष जमा कराएं.

गौरतलब है, 18 से 40 वर्ष का व्यक्ति इस पोर्टल पर खुद को रजिस्टर कर सकता है. उसे अपनी उम्र के अनुसार 660 रुपये सालाना से लेकर 2400 रुपये सालाना तक प्रीमियम के रूप में भुगतान करना होगा. इसके बदले आपको 60 उम्र के बाद करीब 3 हजार रुपये की पेंशन राशि मिलेगी.इससे असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले कामगारों को सोशल सिक्योरिटी का लाभ मिलेगा.

ये भी पढ़ें-

एक से अधिक Credit Card रखते हैं तो जरूर जान लें यह जरूरी बातें, फायदे में रहेंगे आप!

आज करने वाले हैं यात्रा तो जरूर चेक कर लें रद्द ट्रेनों की लिस्ट, रेलवे ने किया 223 ट्रेनों को कैंसिल, कई को किया गया डायवर्ट

Leave a Comment

Your email address will not be published.