Cryptocurrency United States President Joe Biden To Sign Executive Order To Regulate Digital Currency Cryptocurrency

Cryptocurrency: क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) के रेग्युलेशन और डिजिटल करेंसी के ट्रेडिंग को लेकर अमेरिका बड़ा फैसला लेने वाला है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ( Joe Biden) इस सप्ताह क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency)से संबंधित एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर कर सकते हैं, जो डिजिटल मुद्रा ( Digital Currency) के कारोबार को रेग्युलेट करने की दिशा में पहला कदम होगा. 

यह कदम ऐसे वक्त में उठाया जा रहा है, जब प्रशासनिक अधिकारियों ने चिंता जताई है कि यूक्रेन पर हमले के जबाव में लगाए गए प्रतिबंधों को बेअसर करने के लिए रूस क्रिप्टोकरेंसी के इस्तेमाल कर सकता है.  क्रिप्टोकरेंसी पर कार्यकारी आदेश इस सप्ताह जारी होने की उम्मीद है हालांकि क्रिप्टोकरेंसी को रेग्युलेट करने की प्रक्रिया पर युद्ध शुरू होने के काफी पहले से काम किया जा रहा था. 

दरअसल रूस के यूक्रेन पर हमले ( Russia Attack On Ukraine) के बाद से अमेरिका समेत यूरोपीय यूनियन के देशों ने रुस पर आर्थिक से लेकर कई तरह के प्रतिबंध ( Sactions) लगा दिए हैं. इन प्रतिबंधों के चलते रूबल में एतिहासिक गिरावट आई और रूस ने अपने शेयर बाजारों को बंद कर दिया है. 

व्हाइट हाउस ने कहा था कि वह रैंसमवेयर और अन्य साइबर अपराध के बढ़ते खतरे से निपटने के लिए क्रिप्टोक्यूरेंसी बाजार की व्यापक निगरानी पर विचार कर रहा है – जिसमें एक कार्यकारी आदेश भी शामिल है. बिडेन का आदेश 180-दिन की समय सीमा निर्धारित करता है जिसमें “Future Of Money” पर रिपोर्टों की एक श्रृंखला और विकसित परिदृश्य में क्रिप्टोकरेंसी की भूमिका क्या होगी. 

यह भी पढ़ें:

Crude Oil Price Hike: रूस ने दी धमकी, अमेरिका यूरोप ने लगाया प्रतिबंध तो 300 डॉलर प्रति बैरल तक जा सकता है कच्चे तेल का दाम

Petrol Diesel Price Hike: खत्म हो गया चुनावी महासमर, अब कभी भी बढ़ सकते हैं पेट्रोल डीजल के दाम, जानिए कितने बढ़ेंगे रेट्स

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.