Credit Card Tips If You Have More Than One Credit Card Know About Its Advantages And Disadvantages

बदलते समय के साथ हमारे जीवन जीने का ढंग भी काफी बदल गया है. लोग ज्यादा डिजिटल माध्यम से पैसे ट्रांसफर करना पसंद करते हैं. पिछले कुछ सालों में क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, यूपीआई पेमेंट, नेट बैंकिंग आदि का इस्तेमाल बहुत तेजी से बढ़ गया है. ऐसे में लोग क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल बहुत ज्यादा बढ़ गया है. कंपनी भी कई तरह के आकर्षक ऑफर्स लोगों को देती रहती है. ऐसे में बहुत से लोग दो कंपनी के क्रेडिट कार्ड रखते हैं. फाइनेंशियल मामलों पर रिसर्च करने वाली कंपनी इन्वेस्टोपीडिया ने दो क्रेडिट कार्ड रखने पर अपने रिसर्च में यह दवा किया है कि एक से अधिक क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल पर आपका क्रेडिट कार्ड यूटिलाइजेशन रेश्यो पर प्रभाव पड़ सकता है.

गौरतलब है कि वैसे तो क्रेडिट कार्ड की संख्या आप अपनी जरूरत के अनुसार रख सकते हैं. लेकिन, अगर आप इसे सही तरह से मैनेज नहीं करते हैं तो आपको इसे रखना भारी पड़ सकता है. सही तरह से दोनों कार्ड का इस्तेमाल करना फायदेमंद भी हो सकता है. वहीं सही यूज न करने पर यह आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. तो चलिए हम आपको दो या उससे अधिक क्रेडिट कार्ड को यूज करने के सही तरीके और फायदों के बारे में बताते हैं.

एक से अधिक क्रेडिट कार्ड रखने के फायदे-

1. एक से अधिक क्रेडिट कार्ड रखने के वैसे तो कई फायदे है लेकिन, उनमें से सबसे प्रमुख फायदा है कि यह आपके क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेश्यो पर अच्छा प्रभाव डालता है. अगर एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड रखते हैं तो यह आपके ऊपर कुल कर्ज के वैल्यू को कम करता है. बता दें कि 30 से ज्यादा क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेश्यो होने पर आपको कर्ज में डूबा समझा जाता है. ऐसे में दो क्रेडिट कार्ड होने से आपकी क्रेडिट वैल्यू बढ़ जाती है. इससे आपका CUR कम हो जाता है. इससे क्रेडिट स्कोर अच्छा प्रभाव पड़ता है और आपको भविष्य में किसी प्रकार का लोन लेने में परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है.

2. अगर किसी मजबूरी के कारण आप किसी एक क्रेडिट कार्ड का बिल नहीं दे पा रहे हैं तो दूसरे क्रेडिट कार्ड से उसका बिल पेमेंट करने के लिए बैलेंस ट्रांसफर फैसिलिटी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आपको कर्ज चुकाने के लिए कुछ समय और मिल जाएगा और आपको तगड़ा जुर्माना भी नहीं देना पड़ेगा.

3. इसके साथ ही आप जब शॉपिंग करते हैं तो आपके पास कैशबैक और ऑफर्स के द्वारा ज्यादा छूट पाने का मौका होता है. ऐसे में आपके ज्यादा पैसों की बचत होती है.  

4. इसके साथ अगर आपको अचानक पैसों की जरूरत पड़ गई है तो दो क्रेडिट कार्ड होने से आपके खर्च करने की सीमा बढ़ जाती है. लेकिन, ध्यान रखें कि इस सभी बिलों का सही समय पर भुगतान कर दें. वरना आप कर्ज के जाल में फंस सकते हैं.

एक से अधिक क्रेडिट कार्ड रखने के नुकसान-
आपको बता दें कि वैसे तो दो क्रेडिट कार्ड से आपको कई तरह के लाभ मिलते हैं लेकिन, अगर इसका सही तरह से यूज न किया जाए तो यह आपको कर्ज के जाल में फंसा सकता है. सही समय पर दोनों के बिल का पेमेंट न करने पर यह आपके सिबिल स्कोर पर बहुत बुरा प्रभाव डाल सकता है. इसलिए आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल सही तरीके से करें और बिल पेमेंट के समय से पहले बिल जमा कर दें. अगर आपको याद नहीं रहता है तो इसके लिए रिमाइंडर सेट कर दें. 

ये भी पढ़ें-

आज करने वाले हैं यात्रा तो जरूर चेक कर लें रद्द ट्रेनों की लिस्ट, रेलवे ने किया 223 ट्रेनों को कैंसिल, कई को किया गया डायवर्ट

Credit Card Spending Declines: ओमिक्रोन वैरिएंट के चलते जनवरी महीने में क्रेडिट कार्ड से किए जाने वाले खर्च में आई गिरावट, आरबीआई ने जारी किया डाटा

Leave a Comment

Your email address will not be published.