Chena Murki Recipe: बंगाली मिठाई छैना मुरकी के साथ सेलिब्रेट करें अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस

छैना मुरकी रेसिपी (Chena Murki Recipe): अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women’s Day) को स्पेशल तरीके से सेलिब्रेट करने के लिए बंगाल की फेमस स्वीट डिश छैना मुरकी (Chena Murki) का मजा लिया जा सकता है. आपने बंगाली रसगुल्ले, चमचम सहित ढ़ेरों बंगाली मिठाइयों का स्वाद लिया होगा. हमारे यहां कोई भी उत्सव या फंक्शन बिना बंगाली मिठाइयों के अधूरा सा लगता है. ऐसे में आज हम आपको बंगाल की एक और स्पेशल स्वीट डिश छैना मुरकी बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं. छैना मुरकी खाने में जितना स्वादिष्ट है. इसे बनाना भी उतना ही सरल है.
अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर आप घर पर ही इस खास मिठाई को तैयार कर सकते हैं. बंगाल में इसे काफी पसंद किया जाता है. इस रेसिपी की सबसे खास बात है कि ये काफी कम वक्त में ही बनकर तैयार हो जाती है.

छैना मुरकी बनाने के लिए सामग्री
पनीर – 250 ग्राम
चीनी – 1 कप
इलायची पाउडर – 1 टेबलस्पून
गुलाब जल – 1 टी स्पून

इसे भी पढ़ें: Rava Dhokla Recipe: शाम की चाय के साथ लें रवा ढोकला का मज़ा

छैना मुरकी बनाने की विधि
छैना मुरकी बनाने के लिए सबसे पहले पनीर को लें और उसके छोटे-छोटे टुकड़े कर लें. अब एक कड़ाही लें और उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए गैस पर रख दें. अब कड़ाही में एक कप पानी और चीनी डालकर चाशनी बनाने के लिए रख दें. कुछ देर बाद चीनी पानी में घुलकर एकसार हो जाएगी. चाशनी को तब तक पकाते रहें जब तक कि एकतार की चाशनी बनकर तैयार न हो जाए. चाशनी एकतार की बनी है या नहीं उसे अंगुली से देखकर पता कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: Dahi Paratha Recipe: नाश्ते में खाएं टेस्ट में बेस्ट दही पराठा
जब एकतार की चाशनी तैयार हो जाए तो उसमें पहले से काटकर रखे गए पनीर के टुकड़े डाल दें और धीमी आंच पर करछी से चलाते हुए सेकें. अब इसमें इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें और तब तक पकाते रहे हैं जब तक कि चाशनी गाढ़ी न हो जाए. चाशनी के गाढ़ा होने के बाद गैस बंद कर दें और उसमें एक चम्मच गुलाब जल डाल दें. आपकी स्वादिष्ट छैना मुरकी बनकर तैयार हो चुकी है. इसे सर्व कर सभी का मुंह मीठा करा सकते हैं.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

Leave a Comment

Your email address will not be published.