तारे में विस्‍फोट से निकली गैसों को हबल टेलीस्‍कोप ने किया कैमरे में कैद

कई साल से अंतरिक्ष के गहरे रहस्‍यों को सामने ला रहे हबल स्‍पेस टेलीस्‍कोप (Hubble Space Telescope) ने एक बार फ‍िर बेहतरीन तस्‍वीर से रू-ब-रू कराया है। टेलीस्‍कोप ने एक युवा तारे के साथ होने वाली घटना को कैप्‍चर किया है। नासा (NASA) और यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ESA) ने इसे ‘विस्पी स्ट्रक्चर’ कहा है। वैसे इसे हर्बीग-हारो ऑब्जेक्ट (HH34) कहा जाता है। ट्विटर पर इमेज शेयर करते हुए ESA ने लिखा कि यह तस्‍वीर उस गैस की है, जो जेट जितनी हाईस्‍पीड से तारे के पास से गुजर रही है। इस वजह से ही ‘विस्पी स्ट्रक्चर’ बना है। नासा ने कहा है कि ये चीजें कुछ साल में अनोखे ढंग से डेवलप हो सकती हैं। 

तस्‍वीर को कैद करने के लिए हबल स्‍पेस टेलीस्‍कोप ने अपने ‘वाइड फील्ड कैमरा 3′ का इस्‍तेमाल किया। ESA ने बताया है कि एक नवजात तारे में विस्‍फोट की वजह से यह गैस निकलीं। आमतौर पर किसी तारे के बनने के शुरुआती वक्‍त में ऐसे वाकये होते हैं। इस वजह से निकलने वाली गैस सुपरसोनिक स्‍पीड से आगे बढ़ती हैं। ऐसा ही कुछ मौजूदा इमेज में भी दिखाई दे रहा है। 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Leave a Comment

Your email address will not be published.