WhatsApp Web में जल्द आएगा नया अपडेट, जानें क्या है ये फीचर

WhatsApp new update features: इंस्टेंट मैसेंजर ऐप WhatsApp अपने यूजर्स की सेफ्टी और सुविधा के लिए समय-समय पर खुद को अपडेट करते हुए नए-नए फीचर्स लॉन्च करता रहता है. इस कड़ी में वॉट्सऐप जल्द ही डेस्कटॉप और लैपटॉप यूजर्स के नया फीचर लाने वाला है.

जिस तरह से आप फेसबुक मैसेंजनर (Facebook Messenger) और इंस्टाग्राम (Instagram) के मैसेज फीचर में इमोजी के जरिए मैसेज पर रिएक्ट कर सकते हैं ठीक उसी तरह, वॉट्सऐप का एक नया फीचर WhatsApp Web यूजर को भी मिलने वाला है. हालांकि, फिलहाल यह फीचर केवल क्लोज बीटा वर्जन के लिए लाया गया है. ओपन बीटा वर्जन इस्तेमाल करने वाले यूजर को फिलहाल इस फीचर का फायदा नहीं मिल रहा है.

WhatsApp के इस नए फीचर की कुछ जानकारी लीक हुई हैं. टेक एक्सपर्ट बताते हैं कि वॉट्सऐप पिछले कुछ महीनों से इस फीचर पर काम कर रहा है. इस फीचर की मदद से WhatsApp Web या डेस्कटॉप वर्जन इस्तेमाल करने वाले यूजर्स अब मैसेज पर रिएक्ट कर सकेंगे.

WhatsApp के फीचर्स पर नजर रखने वाले WABetaInfp ने नए फीचर को डेस्कटॉप वर्जन 2.2208.2 में सर्च किया है.

यह भी पढ़ें- रियलमी का एक और धमाका! 10 फरवरी को लॉन्च होंगे Realme 9 5G series के स्मार्टफोन

कैसे काम करेगा यह फीचर
WhatsApp Web का यह फीचर रोल आउट होने के बाद यूजर्स को एक नया अंदाज मिलेगा. यूजर Love, Laugh और Surprise इमोजी के जरिए WhatsApp के वेब वर्जन में रिएक्ट कर सकेंगे. यूजर इन्फॉर्मेशन या नोटिफिकेशन टैब से भी किसी मैसेज पर रिएक्ट करके रिप्लाई कर सकेंगे. WhatsApp के इस फीचर को कब रोल आउट किया जाएगा, इसके बारे में कोई ठोस जानकारी नहीं है.

डिलीट हुआ मैसेज ऐसे आ जाएगा वापस
अगर कोई जरूरी मैसेज आपसे गलती से डिलीट हो गया है तो आप उसे क्लाउड की मदद से रिकवर कर सकते हैं. वॉट्सऐप (WhatsApp) आपकी सभी मैसेज और चैट का बैकअप रखता है. ये बैकअप क्लाउड में सेव हो जाता है. Default में ये समय रात के 2 से 4 बजे का तय रहता है. इस समय यूज कम होने के कारण से समय DEAFULT में रखा जाता है. ऐसे में अगर आप वॉट्सऐप (WhatsApp) का एक्सेस खो देते हैं, तो आप क्लाउड में अपलोड इस बैकअप के जरिए सारा डेटा वापिस ला सकते हैं.

Tags: Whatsapp, WhatsApp Features, Whatsapp update

Leave a Comment

Your email address will not be published.