Weather news: मौसम ने यूं ली करवट, दिल्ली में हल्की बारिश के आसार, इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

नई दिल्ली. भारतीय मौसम विभाग (Indian Metrological Department) के मुताबिक दक्षिण पाकिस्तान और इससे सटे दक्षिण-पश्चिम राजस्थान के निचले क्षोभमंडल में चक्रवातीय विक्षोभ के कारण निम्न दबाव का क्षेत्र बन गया है. इसके अलावा दक्षिणी बंगाल की खाड़ी में भी चक्रवातीय विक्षोभ का प्रभाव बना हुआ. इन दोनों विक्षोभ के कारण देश के अधिकांश भाग में आज हल्की से भारी बारिश की आशंका है. दिल्ली समेत उत्तर पश्चिम भारत में जहां भारी बारिश की संभावना है, वहीं तमिलनाडु, पुड्डुचेरी और कारिकल क्षेत्र में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई. वहीं उत्तर पश्चिमी हिमालयी इलाकों में बर्फबारी का दौर जारी है और आईएमडी ने आज भी ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी का अनुमान व्यक्त किया है.

पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और उत्तर पश्चिम भारत के आसपास के मैदानी इलाकों में 6 से 10 मार्च तक बारिश होने की संभावना है. कश्मीर घाटी में आज भारी बारिश या बर्फबारी हो सकती है. मौसम विभाग ने 10 मार्च तक महाराष्ट्र, गुजरात क्षेत्र, पूर्वी राजस्थान और पश्चिम मध्य प्रदेश में बारिश की संभावना व्यक्त की है.

दिल्ली में हल्की बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक आज दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में हल्की बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी हिमालय और उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेशष पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी राजस्थान और पूर्वी राजस्थान में 7 मार्च को हल्की बारिश की संभावना है. वहीं 8 मार्च की रात को एक दूसरा पश्चिमी विक्षोभ आने वाला जिसके कारण 9 और 10 मार्च को पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हल्की बारिश होगी जबकि जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश होगी. वहीं इन क्षेत्रों में बर्फबारी का भी अनुमान है.

पश्चिमी हिमालय में चार दिनों तक बर्फबारी
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक जम्मू कश्मीर और उससे सटे इलाकों में पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव है. इस कारण गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ-साथ बर्फबारी होने का अनुमान है. वहीं, उत्तराखंड में बर्फबारी के साथ साथ कहीं-कहीं आंधी और बिजली गिरने की भी आशंका है. पश्चिमी हिमालय की ऊंचाई वाली जगहों पर बर्फबारी के कारण सैलानी अभी आनंद उठाते रहेंगे क्योंकि कल भी बर्फबारी की संभावना है. इसके बाद 9 और 10 मार्च को भी इन इलाकों में बारिश के साथ साथ बर्फबारी होगी. इस बार पहाड़ों पर लगातार बर्फबारी हो रही है जिसके कारण स्थानीय लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. कई बार नेशनल हाइवे को बंद करना पड़ रहा है.

इन राज्यों में होगी भारी बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवातीय विक्षोभ का क्षेत्र दक्षिण की ओर बढ़ गया है जिसके कारण 7 मार्च को उत्तरी तटीय तमिलनाडु, पुड्डुचेरी, कारिकल क्षेत्र में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. वहीं दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश के आसपास के हिस्सों में हल्की से मध्यमम बारिश हो सकती है. इसी अवधि के दौरान रायलसीमा, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और आंतरिक तमिलनाडु में भी हल्की बारिश की संभावना है. वहीं, मछुआरों को सलाह दी गई है कि वे 7 मार्च तक दक्षिण-पश्चिम और उससे सटे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी, मन्नार की खाड़ी, कोमोरिन क्षेत्र और तमिलनाडु, पुडुचेरी और दक्षिण आंध्र प्रदेश के तटों पर न जाएं.

Tags: Delhi, Imd, Rain, Weather

Leave a Comment

Your email address will not be published.