Top 10 Sports News: महिला वर्ल्‍ड कप 2022 में भारत ने पाकिस्‍तान को हराया, आईपीएल 2022 का शेड्यूल जारी

नई दिल्ली. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने टेस्ट कप्तानी का विजयी आगाज किया. रोहित की कप्तानी में टीम इंडिया ने श्रीलंका को पहले टेस्ट मैच (IND vs SL 1st Test) में तीसरे ही दिन पारी और 222 रन से हरा दिया. स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने पहले नाबाद 175 रन बनाए, फिर कुल 9 विकेट लिए. आईपीएल के 15वें सीजन (IPL-2022) का शेड्यूल जारी हो गया है. दुनिया की इस सबसे टी20 लीग के 15वें सीजन की शुरुआत 26 मार्च से होगी. सीजन का पहला मैच चेन्नई सुपरकिंग्स और कोलकाता नाइटराइडर्स (CSK vs KKR) के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा.

भारतीय महिला टीम ने वनडे वर्ल्ड कप में (Women’s world cup 2022) शानदार आगाज किया है. टीम ने टूर्नामेंट के अपने पहले मैच में पाकिस्तान को (India vs Pakistan) 107 रन के बड़े अंतर से हराया.

श्रीलंका के खिलाफ मोहाली में खेले गए 2 टेस्‍ट मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में भारतीय टीम ने पहली पारी 8 विकेट पर 574 रन बनाकर घोषित की. इसके बाद श्रीलंकाई टीम की पहली पारी मात्र 174 रन पर सिमट गई और उसे फॉलोऑन के लिए मजबूर होना पड़ा. मेहमान टीम के बल्लेबाज दूसरी पारी में भी कुछ खास नहीं कर पाए और 178 रन बनाकर टीम ऑलआउट हो गई.

आईपीएल के 15वें सीजन का फिलहाल लीग राउंड का शेड्यूल जारी किया गया है, जिसमें कुल 70 मुकाबले मुंबई और पुणे में आयोजित किए जाएंगे. लीग राउंड का अंतिम मैच 22 मई को वानखेड़े स्टेडियम में ही खेला जाएगा.

पाकिस्तान के खिलाफ रावलपिंडी (Rawalpindi Test) में खेले जा रहे टेस्ट मैच में अब तक ऑस्ट्रेलियाई टीम ( Australia Team) ने शानदार प्रदर्शन किया है. उस्मान ख्वाजा (Usman Khawaja) और डेविड वॉर्नर (David Warner) ने तीसरे दिन मेजबान गेंदबाजों की कड़ी परीक्षा ली. दोनों खिलाड़ियों ने पहले विकेट के लिए 156 रन जोड़े. पाकिस्तान ने पहली पारी 4 विकेट पर 476 रन पर घोषित की थी. ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक 2 विकेट खोकर 271 रन बना लिए हैं.

भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) मानते हैं कि उनके लिए मैच जीतने से बड़ी चुनौती ‘बेंच स्ट्रेंथ’ तैयार करना है. श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के पहले मैच (IND vs SL 1st Test) में जीत दर्ज करने के बाद कहा कि उन्होंने यह जिम्मेदारी अपने कंधों पर ली है ताकि जब वह भविष्य में भारतीय क्रिकेट को छोड़कर जायें तो यह ‘सुरक्षित हाथों’ में हो.

रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) के यादगार प्रदर्शन की सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने जमकर तारीफ की. सचिन तेंदुलकर ने ट्वीट कर लिखा कि रवींद्र जडेजा सब कुछ सोने में बदल रहे हैं, शानदार प्रदर्शन.

भारतीय टीम ने महिला विश्व कप (Women’s ODI World Cup-2022) के शुरुआती मैच में भले ही पाकिस्तान को 107 रन से हरा दिया हो लेकिन कप्तान मिताली राज (Mithali Raj) ने अपनी टीम की बल्लेबाजी, खास तौर से टॉप ऑर्डर के बारे में चिंता जताई. उन्‍होंने कहा कि काफी चीजों पर काम करना है. जब आप मध्यक्रम में विकेट गंवाते हो तो इससे काफी दबाव काफी बन जाता है. इस तरह के बड़े टूर्नामेंट में शीर्ष क्रम को रन बनाने पड़ेंगे.

आर अश्विन (R Ashwin) ने पहले टेस्ट में खास रिकॉर्ड अपने नाम किया. पहले टेस्ट के तीसरे दिन (India vs Sri lanka) अश्विन ने डिकवेला का विकेट लेते ही टेस्ट में अपने 435 विकेट पूरे किए. इसके बाद साथ उन्होंने कपिल देव (Kapil Dev) को पीछे छोड़ दिया. कपिल ने 434 विकेट लिए थे.

एलीट ग्रुप में शीर्ष पर रहने वाली 7 टीम बंगाल, मुंबई, कर्नाटक, पंजाब, मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड ने लीग चरण के समाप्त होने के बाद सीधे रणजी ट्रॉफी क्वार्टरफाइनल के लिये क्वालीफाई किया.

ओलंपिक कांस्य पदक विजेता मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम ने युवाओं को मौका देने के लिये इस साल होने वाली विश्व चैंपियनशिप और एशियाई खेलों में नहीं खेलने का फैसला किया है.

Leave a Comment

Your email address will not be published.