Tata Nexon ने बनाया नया रिकॉर्ड, फिर बनी देश की बेस्ट सेलिंग SUV, जानें वजह

नई दिल्ली. भारतीय कार निर्माता टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने देश में तीसरी सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी का स्थान हासिल किया है. अब मारुति सुजुकी ( Maruti Suzuki) को छोड़कर, यह एकमात्र कंपनी है, जिसके फरवरी 2022 में देश में 5 सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों की सूची में अपने एक मॉडल दर्द कराए हैं.

Tata Nexon इस लिस्ट में पहले नंबर पर रही है. यह फरवरी 2022 के लिए सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी भी है. आंकड़ों की बात करें तो पिछले महीने Nexon की 12,259 यूनिट्स बिकी हैं. यह पिछले साल की फरवरी की तुलना में  55 प्रतिशत ज्यादा है. पिछले साल फरवरी में नेक्सॉन की 7,929 यूनिट्स बिकी थी.

ये भी पढ़ें- Safari, Harrier, Nexon समेत Tata की कारों पर मिल रहा 85,000 डिस्काउंट, देखें डिटेल्स

इसके अलावा टाटा मोटर्स ने हाल ही में अपनी रंजनगांव स्थित प्रोडक्शन प्लांट से नेक्सॉन की 3 लाख इकाइयों का उत्पादन करने का एक नया कीर्तिमान बनाया है. कंपनी ने नेक्सॉन के 4 नए वेरिएंट पेश किए हैं. वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, इलेक्ट्रोक्रोमिक आईआरवीएम और एयर प्यूरीफायर जैसे फीचर्स इस एसयूवी को बेहद खास बनाते हैं. इसके अलावा नेक्सॉन के रंग पैलेट में एक नई रॉयल ब्लू पेंट योजना जोड़ी गई है.

टाटा नेक्सन 1.5-लीटर टर्बो-डीजल इंजन और 1.2-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन में आता है. इस कार का इंजन 110hp का पावर आउटपुट जेनरेट करता है. इंजन अधिकतम 120hp की पावर जनरेट करता है. गियरबॉक्स विकल्पों की बात करें तो दोनों इंजन 6-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड ऑटोमैटिक मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ आते हैं.

ये भी पढ़ें-Swift, Wagon R समेत Maruti Suzuki की कई कारों पर मिल रही 41,000 की छूट, देखें ऑफर

कीमत की बात करें तो नेक्सन की कीमत 7.39 लाख (एक्स-शोरूम)  रुपये से शुरू होती है और 13.73 लाख (एक्स-शोरूम) रुपये तक जाती है. भारतीय बाजार में यह निसान मैग्नाइट (Nissan Magnite), रेनॉल्ट किगर (Renault Kiger), किआ सोनेट (Kia Sonet), हुंडई वेन्यू (Hyundai Venue) और मारुति सुजुकी विटारा ब्रेज़ा (Maruti Suzuki Vitara Brezza) जैसी कारों को टक्कर देती है.

Tags: Auto News, Autofocus, Car Bike News

Leave a Comment

Your email address will not be published.