Switzerland के एक और बड़े शहर में Bitcoin,Tether समेत क्रिप्टोकरेंसी होगी लीगल!

Switzerland के एक और बड़े शहर में क्रिप्टोकरेंसी को लीगल करेंसी का स्टेटस मिलने वाला है। देश के लुगानो (Lugano) शहर में बिटकॉइन, टीथर समेत इसका अपना डिजिटल टोकन LVGA जल्द ही लीगल होने जा रहा है। इसके लिए लुगानो ने स्टेबलकॉइन टीथर (Tether) के निर्माता के साथ साझेदारी की है। इसके बाद शहर के नागरिक अपने सालाना टैक्स, पार्किंग टिकट, पब्लिक सर्विस और स्टूडेंट्स की ट्यूशन फीस की पेमेंट क्रिप्टोकरेंसी के माध्यम से कर सकेंगे। 

इससे पहले स्विट्जरलैंड के कई और हिस्सों में टैक्स भुगतान के लिए क्रिप्टोकरेंसी को अपनाया जा चुका है। अल सल्वाडोर की तरह लुगानो भी अपनी व्यापारिक गतिविधियों के डेली ट्रांजैक्शन्स में क्रिप्टोकरेंसी को शामिल करने जा रहा है। हालांकि, अल सल्वाडोर में बिटकॉइन को ही लीगल टेंडर बनाया गया है। 

Polygon ने इसमें एक इंफ्रास्ट्रक्चर पार्टनर की तरह हिस्सेदारी ली है। यह स्टेबल कॉइन के लिए ट्रैक उपलब्ध करवाएगा। लुगानो का लक्ष्य यूरोप की बिटकॉइन कैपिटल बनने का है। Economic Times में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, Polygon के को-फाउंडर संदीप नैलवाल ने कहा, स्टेबलकॉइन टेक्नोलॉजी की स्टेबिलिटी और Polygon का लो-कॉस्ट इंफ्रास्ट्रक्चर मिलकर लुगानो को ट्रांजैक्शन का एक तेज और स्थिर साधन देंगे। 

शहर में आयोजित एक कार्यक्रम में लुगानो के मेयर ने इसे ‘de facto’ लीगलाइजेशन का नाम दिया, जिसका अर्थ है कि वह कानूनी रूप में लीगल न होकर भी फिजिकली वैलिड होगा। उन्होंने कहा कि लुगानो और स्विट्जरलैंड में Swiss franc ही वास्तविक लीगल टेंडर के रूप में मान्य होगा। शहर में कंपनियों और स्टार्टअप आदि के लिए एक खास केंद्र बनाया जाएगा। इसके लिए 1.9 अरब डॉलर फंड के रूप में जुटाए जाएंगे ताकि फाइनेंस ब्लॉकचेन आधारित स्टार्टअप्स की मदद की जा सके। इसके अलावा 30 लाख स्विस फ्रांक लोकल बिजनेस में क्रिप्टो एडॉप्शन की गति को बढ़ाने के लिए लगाए जाएंगे। 

Lugano स्विट्जरलैंड का 9वां सबसे बड़ा शहर है जिसकी कुल पॉपुलेशन 60 हजार से अधिक है। यह देश का इटालियन भाषी दक्षिणी हिस्सा है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.