Russia Ukraine War Russia Warn NATO Countries Romania And Other Countries | यूक्रेन सैन्य विमानों की मेजबानी पर रूस की रोमानिया और दूसरे देशों को चेतावनी, रोमानिया पीएम बोले

रूस (Russia) ने रविवार को नाटो (NATO) सदस्य रोमानिया (Romania) समेत यूक्रेन (Ukraine) के दूसरे पड़ोसी देशों को कीव के सैन्य विमानों की मेजबानी पर चेतावनी जारी की. रूस ने कहा कि जो भी देश ऐसा कर रहा है वह एक तरह से इस युद्ध में शामिल हो रहा है.

क्या कहा रूस ने

रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता इगोर कोनाशेनकोव ने एक वीडियो ब्रीफिंग में कहा, “हम निश्चित रूप से जानते हैं कि यूक्रेनी लड़ाकू विमान रोमानिया और अन्य पड़ोसी देशों के लिए उड़ान भर चुके हैं.” उन्होंने कहा कि, “यूक्रेनी सेना द्वारा रूस के खिलाफ इन देशों के हवाई क्षेत्र नेटवर्क का उपयोग सशस्त्र संघर्ष में इन राज्यों की भागीदारी मानी जाएगी.”

क्या बोले रोमानिया के पीएम

वहीं इस पर रोमानिया के प्रधानमंत्री निकोले सिउका ने एक टीवी इंटरव्यू के दौरान कहा कि, “यह शुद्ध बयानबाजी है जो वास्तव में जमीन पर हो रही घटनाओं से ध्यान हटाने के लिए बनाई गई है. युद्ध में आम नागरिक मारे जा रहे हैं, सशस्त्र संघर्ष के नियमों की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं.” उन्होंने ये भी कहा कि पड़ोसी देशों के हवाई क्षेत्र नेटवर्क का उपयोग इस संघर्ष में शामिल होने के रूप में माना जा सकता है.”

‘घटनाओं से ध्यान हटाने की कोशिश’

रोमानिया के प्रधान मंत्री निकोले सिउका (Nicolae Ciuca) यहीं नहीं रुके. उन्होंने कहा कि, “मास्को रोमानिया को डराने के लिए हर संभव कोशिश कर रहा है, लेकिन “हमारे पास खतरा महसूस होने की कोई वजह नहीं है. उन्होंने ये भी कहा कि 24 फरवरी को युद्ध के पहले दिन यूक्रेन के फाइटर जेट रोमानिया में दाखिल हुए थे, लेकिन इन्हें उतरने को मजबूर कर दिया गया था. हालांकि पायलट ने रोमानिया की लोकल अथॉरिटी को कहा था कि, इसकी वजह तकनीकी समस्या है. इसके बाद इस जेट को निहत्था छोड़ दिया गया था और इसे पारदर्शिता के साथ लोगों के बीच किया गया था.

क्या है जेलेंस्की की मांग

बता दें कि यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने बार-बार वेस्टर्न कंट्रीज से मांग की है कि रूसी हमलों को रोकने के लिए तत्काल प्रभाव से यूक्रेन पर नो-फ्लाई ज़ोन लागू किया जा सके.

ये भी पढ़ें

रूस से तेल आयात पर जल्द लग सकता है प्रतिबंध, अमेरिका और उसके सहयोगी देश इस बात पर कर रहे चर्चा

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने एलन मस्क को युद्ध के बाद अपने देश आने का दिया न्योता

Leave a Comment

Your email address will not be published.