Russia-Ukraine War: आसमान में आग का गोला बन गया उड़ता हुआ विमान, वीडियो में देखें तबाही का मंजर

कीव. रूस (Russia) और यूक्रेन (Ukraine) के बीच जारी युद्ध से जुड़ी कई तस्वीरें और वीडियोज सामने आ रहे हैं. इसी क्रम में एक वीडियो सामने आया है, जिसमें आसमान में हमले का शिकार हुए एक विमान आग के गोले में तब्दील हो गया. खबर है कि सशस्त्र बलों या रक्षा व्यवस्था ने इस विमान को निशाना बनाया था. हालांकि, अभी तक यह साफ नहीं हो सका है कि यह विमान संघर्ष में जुटे दोनों देशों में से किसका है.

बीबीसी के अनुसार, ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स पर एक वीडियो साझा किया जा रहा है. जिसमें खारकीव में आसमान में तबाह हुआ एक विमान नजर आ रहा है. हालांकि, अभी तक घटनास्थल को लेकर भी स्पष्ट जानकारी नहीं मिल सकी है. रिपोर्ट में स्थानीय मीडिया के हवाले से लिखा गया है कि यह विमान रूसी Su-25 ग्राउंड अटैक एयरक्राफ्ट है, जिसे यूक्रेन के हवाई रक्षा व्यवस्था ने मार गिराया है.

यूक्रेन के अनुसार, युद्ध शुरू होने के बाद से लेकर अब तक 80 से ज्यादा रूसी विमानों और हेलीकॉप्टर्स को तबाह किया जा चुका है. इधर, रविवार को अमेरिका के वरिष्ठ रक्षा अधिकारी ने कहा कि यूक्रेन के हवाई क्षेत्र को लेकर तनाव बना हुआ है और यूक्रेन का हवाई रक्षा नेटवर्क अभी ‘असरदार है और काम कर रहा है.’

यह भी पढ़ें: Russia Ukraine Crisis: रूस और यूक्रेन के बीच इजराइल क्यों मध्यस्थता कर रहा है? जानें बड़ा कारण

जेलेंस्की ने यूक्रेन को उड़ान-निषिद्ध क्षेत्र बनाने पर दिया जोर
यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की अन्य देशों से यूक्रेन को उड़ान-निषिद्ध क्षेत्र लागू करने के अपने आह्वान पर जोर दे रहे हैं. एक उड़ान-निषिद्ध क्षेत्र बनाने से सीधे विदेशी सेनाओं को शामिल करने से संघर्ष बढ़ने का जोखिम होगा. यद्यपि अमेरिका और कई पश्चिमी देशों ने हथियारों की खेप के साथ यूक्रेन का समर्थन किया है, लेकिन उन्होंने सैनिक नहीं भेजे हैं. जेलेंस्की ने रविवार को एक वीडियो संदेश में कहा कि ‘दुनिया हमारे हवाई क्षेत्र को बंद करने के मामले में काफी मजबूत है.’

नाटो देशों ने उड़ान-निषिद्ध क्षेत्र बनाने से इनकार कर दिया है. यदि उड़ान-निषिद्ध क्षेत्र की घोषणा हो जाती है तो यह सभी अनधिकृत विमानों को यूक्रेन के ऊपर उड़ान भरने से रोक देगा. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शनिवार को कहा कि मास्को यूक्रेन पर किसी भी तीसरे पक्ष द्वारा उड़ान-निषिद्ध क्षेत्र बनाने की घोषणा को ‘सशस्त्र संघर्ष में भागीदारी’ मानेगा.

(भाषा इनपुट के साथ)

Tags: Russia, Ukraine

Leave a Comment

Your email address will not be published.