Russia Ukraine News Another attack on Russia economy Visa and Mastercard stopped services

Russia Ukraine News- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO
Russia Ukraine News

रूस और यूक्रेन के बीच तनाव थमता हुआ नज़र नहीं आ रहा है। इस बीच कार्ड यूजर्स के लिए एक बड़ी समस्या उभरकर सामने आई है। रूसी बैंकों द्वारा जारी किए गए Visa और Mastercard की सेवाएं बंद हो गई हैं। इसमें दोनों कंपनियों ने कई बड़े फैसले किए हैं जो आने वाले समय में रूसी नागरिकों को परेशान कर सकते हैं। दोनों कंपनियों ने रूसी बैंकों द्वारा जारी किए गए सभी कार्ड्स के ऑपरेशन को देश से बाहर इस्तेमाल करने पर रोक लगा दी है। यानी अब किसी भी रूसी बैंक का कार्ड देश के बाहर नहीं चलेगा।

कंपनी ने अपने बयान में कहा कि उसके द्वारा लगाई सभी रोक तत्काल प्रभाव से लागू हो जाएंगे। वीज़ा ने अपने बयान में कहा, प्रतिबंध आज से ही लागू हो जाएंगे। रूस के बैंकों द्वारा जारी हुआ कोई भी कार्ड देश के बाहर काम नहीं करेगा। वहीं, किसी अन्य देश का कार्ड रूस में आकर इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा।’ कंपनी ने साफ कर दिया है कि वह ये सभी प्रतिबंध यूक्रेन पर रूस के कठोर व्यवहार को देखते हुए लिया जा रहा है।

Mastercard ने भी यूक्रेन-रूस के बीच जारी जंग को देखते हुए ऐसा ही फैसला किया है। मास्टरकार्ड ने साफ कर दिया है कि रूस के बाहर से जारी हुए कोई भी कार्ड को रूस में इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा। रूस की कई आर्थिक संस्थाओं को ब्लॉक करने के बाद कंपनी ने ये फैसला किया है। न्यूज़ एजेंसी ANI को रूस के बैंक ने बताया, ‘Visa और Mastercard द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों से रूस में इस्तेमाल होने वाले कार्ड्स पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। Sberbank के Visa और Mastercard को पहले ही अंतरराष्ट्रीय पेमेंट के लिए बहुत सीमित कर दिया गया था। 

Leave a Comment

Your email address will not be published.