Redmi Note 11S First Impressions: साधारण डिजाइन में फीचर्स से फुल स्मार्टफोन!

Redmi Note 11 और Redmi Note 11S स्मार्टफोन Xiaomi के लेटेस्ट लॉन्च हैं। रेडमी नोट 11 सीरीज़ में कंपनी इसके Pro या Pro Max मॉडल लॉन्च करेगी या नहीं, अभी इस पर स्थिति साफ नहीं है। हम आपको यहां Redmi Note 11S को लेकर हमारा फर्स्ट इम्प्रेशन बता रहे हैं। क्या यह फोन कम कीमत में आपको वो सभी फीचर्स देता है जिनको आप एक परफेक्ट स्मार्टफोन में देखना चाहते हैं?

Redmi Note 11S एक 4G फोन है। इसमें आपको 5G कनेक्टिविटी नहीं मिलेगी। इसका सबसे खास फीचर है इसका 108-मेगापिक्सल कैमरा। शाओमी ने इस स्मार्टफोन को 16,499 रुपये की कीमत पर लॉन्च किया है, जो सराहनिय है। वो सभी फीचर्स जो आप 2022 में इस सेगमेंट में लॉन्च होने वाले स्मार्टफोन्स में देखना चाहेंगे, वो इस फोन में मौजूद है। फोन को अभी हमारे कई टेस्ट से गुजरना बाकी है, लेकिन हम यहां पर आपको यह जरूर बताएंगे कि इस डिवाइस ने हमें पहली झलक में कितना खुश किया है।

Xiaomi के Redmi Note 11S का डिज़ाइन Redmi Note 11T 5G से मेल खाता है जो कि रेडमी 11 सीरीज़ का पहला स्मार्टफोन था। कंपनी ने इसे कुछ महीने पहले समान प्राइस रेंज में लॉन्च किया था। हालांकि, रेडमी नोट 11एस में क्वाड कैमरा सेटअप मिलता है। 108 मेगापिक्सल के मेन सेंसर के अलावा इस फोन में 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रावाइड कैमरा, 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर और 2 मेगापिक्सल का मैक्रो लेंस दिया गया है। फोन में 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा होल-पंच कटआउट में फिट किया गया है। लेंस के ऊपर एक क्रोम रिंग दी गई है। 

Redmi Note 11S का डिज़ाइन बहुत ज्यादा आकर्षित करने वाला नहीं है। इसका व्हाइट और ब्लू कलर वेरिएंट भले ही थोड़ा अलग दिखता हो, लेकिन मेरे पास जो ब्लैक यूनिट है, उसका कलर काफी फीका सा दिखता है। मैट फिनिश होने के बावजूद भी इसपर दाग और धूल आसानी से दिखने लगते हैं। फोन की बॉडी प्लास्टिक की बनी है, लेकिन हाथ में पकड़ने पर अच्छा फील आता है। हमेशा की तरह शाओमी ने IR एमिटर तो दिया ही है, साथ ही हेडफोन जैक भी दिया है, जो अच्छी बात है। 

फोन में 6.43-इंच का फुल-एचडी प्लस (FHD+) एमोलेड डिस्प्ले मिलता है। यह Note 11T 5G से बेहतर हो गया है, जिसमें LCD पैनल दिया गया था। रिफ्रेश रेट 90Hz है और पीक ब्राइटनेस 1000 nits है। OLED पैनल की बदौलत ब्लैक ज्यादा डीप दिखते हैं, कलर गैमट वाइड हो जाता है, जिससे वीडियो देखने का अनुभव अच्छा रहता है। फोन में स्टीरिओ स्पीकर्स हैं, जो कि अब ज्यादातर रेडमी स्मार्टफोन्स के लिए एक जरूरी फीचर बन गया है। 

Redmi Note 11S में MediaTek Helio G96 प्रोसेसर दिया गया है, जो हमें Realme 8i में भी देखने को मिला था। इसके अलावा Realme Narzo 50 में भी यही प्रोसेसर देखने को मिलता है। प्रोसेसर पुराने 12nm फेब्रिकेशन प्रोसेस पर बना है, इसलिए पन्नों पर यह हाल के MediaTek Dimensity या Qualcomm प्रोसेसरों के जितना पावर एफिशिएंट नहीं है। Redmi Note 10 Pro के Snapdragon 732G से भी यह कम आंका जा सकता है। हालांकि, यह प्रोसेसर पावरफुल चिप की गिनती में आता है और इसकी परफॉर्मेंस के बारे में अधिक जानने के लिए आपको इसके रिव्यू का इंतजार करना होगा। 

रेडमी नोट 11एस के 6GB रैम और 64GB स्टोरेज वेरिएंट की भारत में कीमत 16,499 रुपये है। वहीं, इसका 6GB रैम + 128GB स्टोरेज वेरिएंट 17,499 रुपये, और 8GB रैम + 128GB स्टोरेज वाला टॉप एंड वेरिएंट 18,499 रुपये में लॉन्च किया गया है। 

डिवाइस में डेडीकेटेड माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट दिया गया है, जिसकी मदद से स्टोरेज को बढ़ाया जा सकता है। इसमें 5000mAh क्षमता की बैटरी दी गई है और 33W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट भी है। रिटेल बॉक्स में इतनी क्षमता का चार्जर भी साथ मिलता है। फोन में डस्ट और वॉटर रजिस्टेंस के लिए IP53 रेटिंग है। इसके अलावा, यह साइड माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ आता है। फोन Android 11 पर आधारित MIUI 13 पर चलता है। 

इस कम समय में मैंने Redmi Note 11S को जितना भी इस्तेमाल किया, उस हिसाब से फोन की बिल्ड क्वालिटी अच्छी है। डिज़ाइन आकर्षित नहीं करता है, लेकिन केस लगाने के बाद शायद ज्यादा फर्क नहीं पड़ने वाला। मेरे लिए यह विचार करने का विषय है कि रेडमी नोट 11एस कंपनी के वर्तमान लाइनअप में कैसे फिट हो सकता है। हम जानते हैं कि Redmi Note 11 Pro 5G का लॉन्च तय है और ग्लोबल मार्केट में फोन को पेश किया जा चुका है। भारत में यह फोन Redmi Note 11E के नाम से लॉन्च किया जा सकता है। अगर आप एक 4G ऑनली रेडमी स्मार्टफोन चाह रहे हैं, तो Redmi Note 10 Pro अभी भी एक अच्छा ऑप्शन है, जो Redmi Note 11S से बेहतर फीचर्स से लैस आता है। 

Redmi Note 11S की टेस्टिंग पूरी होने तक मैं अपना आखिरी निर्णय नहीं बता सकता, इसलिए पूरा रिव्यू जानने के लिए Gadgets 360 के साथ बने रहें।

Leave a Comment

Your email address will not be published.