PM Modi exhorts students to combine career and country goals, Delhi News in Hindi

1 of 1

PM Modi exhorts students to combine career and country goals - Delhi News in Hindi




पुणे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को छात्रों से अपने करियर और देश के लक्ष्यों को मिलाकर चलने और देश की प्रगति को गति देने के लिए स्थानीय समस्याओं के स्थायी समाधान खोजने का आग्रह किया। मोदी ने कहा कि कोई छात्र जिस भी क्षेत्र में पढ़ाई कर रहा है, उसके पास देश के लिए कुछ लक्ष्य उसी तरह होने चाहिए, जैसे वे अपने निजी करियर के लिए निर्धारित करते हैं।

सिम्बायोसिस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी के स्वर्ण जयंती समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, “जब हमारे लक्ष्य व्यक्तिगत से राष्ट्रीय विकास की ओर जाते हैं, तो राष्ट्र निर्माण प्रक्रिया में भागीदार होने की भावना हावी हो जाती है।”

प्रधानमंत्री ने छात्र समुदाय से जलवायु परिवर्तन जैसी राष्ट्रीय या वैश्विक जरूरतों के आधार पर एक वार्षिक विषय का चयन करने के लिए कहा, जिस पर वे अपने अन्य कार्यो के साथ-साथ पूरे वर्ष काम कर सकें और बड़े सार्वजनिक मुद्दों का व्यावहारिक समाधान ढूंढ़ सकें।

मोदी ने कहा, “अगले 25 वर्षो में जब तक आप अपने प्लैटिनम जुबली समारोह तक नहीं पहुंच जाते, तब तक आपके पास कम से कम 25 थीम होंगी, जिन पर हजारों रचनात्मक दिमागों ने व्यावहारिक समाधान प्रदान करने के लिए काम किया है। आप विचारों और परिणामों को प्रधानमंत्री कार्यालय के साथ भी साझा कर सकते हैं।”

उन्होंने छात्र समुदाय से देश और मानवता की बेहतरी के लिए भू-स्थानिक प्रणाली, ड्रोन, सेमी-कंडक्टर और अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी जैसे विभिन्न क्षेत्रों के खुलने का पूरा लाभ उठाने का आग्रह किया।

मोदी ने कहा, “आज हम उन क्षेत्रों में वैश्विक नेता के रूप में उभरे हैं, जिन्हें पहले पहुंच से बाहर माना जाता था। सात साल पहले केवल दो मोबाइल निर्माण कंपनियां थीं, लेकिन अब भारत दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल निर्माता है, जिसमें 200 से अधिक कंपनियां चल रही हैं। देश कभी सबसे बड़ा रक्षा शस्त्रों का आयातक था, लेकिन अब यह निर्यातक बनता जा रहा है।”

प्रधानमंत्री ने सिम्बायोसिस आरोग्य धाम का उद्घाटन किया, जिसमें सिम्बायोसिस मेडिकल कॉलेज फॉर वुमेन शामिल है, जो महाराष्ट्र में लड़कियों के लिए पहला आवासीय मेडिकल कॉलेज है। समारोह में महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी, कॉलेज के निदेशक एस.बी. मुजुमदार और अन्य गणमान्य व्यक्ति भी शामिल हुए।

900 बिस्तरों वाला सिम्बायोसिस यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर, सिम्बायोसिस मेडिकल कॉलेज फॉर विमेन से जुड़ा हुआ है, जिसमें एकीकृत सिम्बायोसिस आरोग्य धाम में धाराओं की एक श्रृंखला है, जो लवले में 70 एकड़ में फैली हुई है।

एस.बी. मुजुमदार ने 50 साल पहले सिम्बायोसिस को मामूली तरीके से स्थापित किया था, जो अब भारत और 85 अन्य देशों के 45,000 से अधिक छात्रों के साथ पुणे, नासिक, नागपुर, बेंगलुरु, हैदराबाद और नोएडा में फैले परिसरों के साथ एक बहु-विषयक शैक्षणिक केंद्र है।

–आईएएनएस

ये भी पढ़ें – अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Leave a Comment

Your email address will not be published.