Nutmeg Oil Benefits: जायफल के तेल को बनाएं स्किन केयर रूटीन का हिस्सा, इन प्रॉब्लम्स से मिलेगी निजात

Nutmeg Oil Benefits: गर्मी के दस्तक देने के साथ ही कई लोगों ने खास स्किन केयर (Skin Care) रूटीन फॉलो करना शुरू कर दिया है. जाहिर है गर्मियों में स्किन को प्रोटैक्ट करने के लिए त्वचा का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी हो जाता है. ऐसे में कुछ लोग पार्लर का रुख करने लगते हैं, तो कुछ घरेलू नुस्खों (Home Remedies) में ही यकीन रखते हैं. हालांकि जायफल आपकी इस जद्दोजहद को आसान बना सकता है. जी हां, जायफल के तेल (Nutmeg Oil) को अपनी स्किन केयर का पार्ट बनाकर आप कई समस्याओं से निजात पा सकते हैं. भारतीय आयुर्वेद में जायफल को औषधीय गुणों से युक्त बताया जाता है. जिसका सेवन शरीर के लिए तो फायदेमंद होता ही है. साथ ही इसमें मौजूद एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-एजिंग और एनाल्जेसिक तत्व कई स्किन प्राब्लम्स से छुटकारा दिलाकर त्वचा का निखार बरकरार रखने में मददगार होते हैं. आइए जानते हैं जायफल के तेल से होने वाले कुछ अनोखे फायदों के बारे में.

इंफेक्शन से दूर रखने में सहायक

जायफल के तेल को अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करके कई बैक्टीरियल इंफैक्शन से भी बचा जा सकता है. इसमें मौजूद एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-बैक्टीरियल गुण स्किन इंफैक्शन को दूर रखने में मदद करते हैं.

ये भी पढ़ें: Skin Care Tips: अगर आप भी इन चीजों को करते हैं अनदेखा, तो अंडर आर्म हो सकते हैं डार्क

झुर्रियों से मिलेगा छुटकारा

बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर झुर्रियां और फाइन लाइंस आम बात हो जाती हैं. लेकिन वहीं एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर जायफल का तेल झुर्रियों पर काबू पाने के साथ-साथ स्किन पर ग्लो लाने का काम करता है.

डेड स्किन सेल्स को कहें गुडबॉय

जायफल का तेल लगाने से डेड स्किन सेल्स को भी रिमूव करने में सहायता मिलती है. जायफल का तेल त्वचा के डेड पार्टिकल्स को खत्म करके त्वचा में नई जान फूंकने का काम करता है. जिससे त्वचा निखरी और चमकदार नजर आने लगती है.

कील-मुहांसे होंगे दूर

जायफल के तेल का इस्तेमाल करके कील-मुहांसों की समस्या को भी हल किया जा सकता है. इसमें मौजूद एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व पिंपल्स और एक्ने को जड़ से खत्म करने में मददगार होते हैं.

सूजन से मिलेगी राहत

जायफल के तेल में मौजूद एंटी-माइक्रोबियल तत्व स्किन की सूजन कम करने के साथ-साथ घाव भरने में भी काफी असरदार साबित हो सकता है.

ग्लोइंग त्वचा का राज

जायफल स्किन प्राब्लम्स से निपटने के अलावा त्वचा का खास ख्याल रखने का भी काफी कारगर उपाय होता है. नियमित रूप से जायफल का तेल लगाने से न सिर्फ ड्राय स्किन सेल्स को मॉश्चराइज करने में मदद मिलती है बल्कि त्वचा सॉफ्ट और शाइनी भी बनी रहती है.

ये भी पढ़ें: Skin Care Tips: रूखी स्किन को ग्लोइंग बना सकती हैं ये तीन चीजें

रंगत सुधारने में कारगर

कई बार टैनिंग, कील-मुहांसे और दाग-धब्बों के कारण त्वचा की रंगत चली जाती है और स्किन डल लगने लगती है. ऐसे में नियमित रूप से जायफल का तेल लगाने से न सिर्फ इन सभी परेशानियों को दूर किया जा सकता है बल्कि त्वचा का रंग भी खुद-ब-खुद साफ होने लगता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Beauty Tips, Fashion, Lifestyle, Skin care

Leave a Comment

Your email address will not be published.