New Malware Found In Google Play Store App QR And Barcode Scanner App

तमाम जागरूकता के बाद भी देश में साइबर फ्रॉड (Cyber Fraud) के मामले रुक नहीं रहे. साइबर क्रिमिनल्स समय-समय पर ठगी के नए तरीके निकाल रहे हैं. ठगों के लिए किसी को शिकार बनाने के लिए सबसे कारगर हथियार स्मार्टफोन (SmartPhone) ही है. क्योंकि आज के टाइम में अधिकतर लोग स्मार्टफोन से ही अपने बैंकिंग से जुड़े अधिकतर काम करते हैं, ऐसे में उनके लिए पैसे उड़ाना आसान हो जाता है. वह अलग-अलग तरीकों से आपके फोन में एंट्री पाते हैं और आपकी डिटेल चुराकर जालसाजी करते हैं. हाल ही में एक मैलिसियस बैंकिंग ट्रोजन ऐप का पता चला है जो लोगों के बैंक ऐप, डिजिटल वॉलेट (Digital Wallet) और क्रिप्टो वॉलेट (Crypto Wallet) को निशाना बना रहा था. आइए जानते हैं विस्तार से कि क्या है पूरा मामला.

कौन सा है ऐप

इस खतरनाक ऐप का पता हाल ही में चला है. हैरानी की बात ये है कि यह ऐप गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) पर 10 हजार से ज्यादा बार डाउनलोड हो चुका है. इस ऐप का नाम है ‘क्यूआर कोड और बारकोड स्कैन’ ऐप. फिलहाल पकड़ में आने के बाद गूगल ने इस ऐप को प्ले स्टोर से बैन कर दिया है.   

कैसे करता है काम

रिपोर्ट के मुताबिक, 2021 के शुरुआत में TeaBot नाम के एक ऐप द्वारा एक ट्रोजन मैलवेयर जारी किया गया था. इस ट्रोजन को यूजर्स के डिवाइस में जाकर क्रेडेंशियल्स और एसएमएस चुराने के मकसद से तैयार किया गया था. यह फोन में घुसने के बाद नजर भी नहीं आता था. फोन में एंट्री करते ही यह आपके फोन की स्क्रीन का एक्सेस ले लेता था. इसके बाद एसएमएस का एक्सेस भी इसके पास होता था. इसके अलावा यह आपकी बैंकिंग से जुड़े लॉगिन आईडी और पासवर्ड को भी चुराता था. इसके बाद हैकर्स आपके बैंक अकाउंट से रुपये उड़ाते थे.

ये भी पढ़ें

इंस्टाग्राम पर आया कमाल का फीचर, अब वीडियो का साउंड सुने बिना भी समझ सकेंगे पूरी बात

‘krishna’ और ‘bismillah’ के भरोसे भारतीयों के अकाउंट, ज्यादातर लोग रखते हैं ऐसे पासवर्ड जिन्हें क्रैक करना आसान

Leave a Comment

Your email address will not be published.