LPG Gas subsidy: मोबाइल नंबर के जरिए आसानी से चेक करें एलपीजी गैस सब्सिडी, इस नंबर पर करें शिकायत । How to Check LPG Gas subsidy online by mobile number complaint toll free number

LPG Gas Cylinder- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

LPG Gas Cylinder

Highlights

  • LPG गैस सब्सिडी के लिए बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक है या नहीं चेंक कर लें
  • टोल फ्री नंबर 18002333555 पर आप सब्सिडी को लेकर शिकायत कर सकते हैं

LPG Gas subsidy: यदि आपके बैंक खाते में भी घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर की सब्सिडी (LPG Gas Subsidy) नहीं आ रही है तो आप भी इसकी शिकायत कर सकते हैं। बता दें कि, सब्सिडी और गैर-सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमतों में जो अंतर होता है, उसे ही सब्सिडी के रूप में एलपीजी गैस उपभोक्ताओं के खातों में डायेरक्ट ट्रांसफर किया जाता है। यदि आपके बैंक अकाउंट में सब्सिडी नहीं पहुंच रही है तो इसके लिए आप पेट्रोलियम मंत्रालय से सीधे शिकायत कर सकते हैं। 

अगर गैस एजेंसी में एलपीजी गैस कनेक्शन में दिए गए आपके बैंक खाते में सब्सिडी के पैसे नहीं आ रहे तो एलपीजी गैस प्रोवाइडर कंपनियों की वेबसाइट पर आप इसकी शिकायत कर सकते हैं। मंत्रालय की ओर से टोल फ्री नंबर 18002333555 पर आप सब्सिडी को लेकर शिकायत कर सकते हैं। इंडेन, भारत गैस या एचपी आप जिस भी गैस के कनेक्शनधारक हैं, इस नंबर पर कॉल कर आप अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

साथ ही आप अपने एलपीजी गैस डिस्ट्रीब्यूटर के पास जाकर यह सुनिश्चित कर लें कि आपका बैंक अकाउंट आपके आधार कार्ड से लिंक है या नहीं। इसके साथ ही जिस बैंक में आपका खाता खुला हुआ है, जहां आपने सब्सिडी के लिए फॉर्म भरा है, वहां जाकर भी अपना डाटा चेक कर लें। ऐसा न हो कि आपने इस फॉर्म में कोई गलत जानकारी भर दी हो, जिसकी वजह से आपकी सब्सिडी नहीं पहुंच पा रही हो।

सब्सिडी कैसे चेक करें?

एलपीजी गैस सब्सिडी चेक करने के 2 तरीके हैं। पहला है इंडेन, भारत गैस या एचपी के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के जरिए और दूसरा है LPG ID के जरिए। ये ID आपके गैस पासबुक में लिखी होती है। आप http://mylpg.in/ पर जाएं और अपना 17 डिजिट का LPG ID भरें। बता दें कि, घरेलू गैस पर सब्सिडी केवल उन्हीं को मिलती है, जिनकी सालाना कमाई 10 लाख से ज्यादा नहीं होती है। अगर पति और पत्नी मिलकर भी 10 लाख कमाते हैं तो उन्हें LPG सब्सिडी नहीं मिलेगी।

सब्सिडी पता लगाने का प्रोसेस

  • सबसे पहले आप अधिकृत वेबसाइट https://www.mylpg.in पर जाएं। होम पेज पर तीन एलपीजी सिलेंडर कंपनियों का टैब तस्वीर के साथ दिखेगा।
  • अपनी कंपनी (जिसका सिलेंडर हो) गैस सिलेंडर की फोटो पर ही क्लिक करें।
  • इसके बाद एक नई विंडो ओपन होगी जिसमें आपके गैस सर्विस प्रोवाइडर की जानकारी होगी।
  • दाईं तरफ सबसे ऊपर साइन-इन और न्यू यूजर का ऑप्शन होगा उसे सेलेक्ट करें।
  • अगर आपकी आईडी पहले ही बनी हुई है तो आपको साइन-इन करना होगा।
  • अगर आईडी नहीं है तो आपको न्यू यूजर सेलेक्ट करना होगा।
  • इसके बाद जो विंडो खुलेगी होगी उसमें दाईं तरफ व्यू सिलेंडर बुकिंग हिस्ट्री का विकल्प मौजूद होगा, उसे सेलेक्ट करें।
  • आपको पता चल जाएगा कि आपको सब्सिडी मिल रही है या नहीं।

अगर नहीं मिल रही सब्सिडी तो ये करें

  • सबसे पहले आप http://mylpg.in/ के आधिकारिक पेज पर जाएं। अपना एलपीजी सेवा प्रदाता चुनें और ‘ज्वाइन डीबीटी’ पर क्लिक करें। यदि आपके पास आधार संख्या नहीं है, तो डीबीटीएल विकल्प में शामिल होने के लिए अन्य आइकन पर क्लिक करें। अब अपने पसंदीदा एलपीजी कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। 
  • एक शिकायत बॉक्स खुलेगा, सब्सिडी की स्थिति दर्ज करें। अब सब्सिडी संबंधी (पहल) पर क्लिक करने के लिए आगे बढ़ें। अब ‘सब्सिडी नहीं मिली’ आइकन पर स्क्रॉल करें। दो विकल्पों के साथ एक डायलॉग बॉक्स खुलेगा, यानी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और एलपीजी आईडी।
  • दाईं ओर दिए गए स्थान में 17 अंकों की एलपीजी आईडी दर्ज करें। अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दें, कैप्चा कोड को पंच करें और आगे बढ़ें। आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। अगले पृष्ठ पर जाने के बाद, अपनी ईमेल आईडी दर्ज करें और एक पासवर्ड बनाएं। ईमेल आईडी पर एक एक्टिवेशन लिंक भेजा जाएगा।
  • लिंक पर क्लिक करें। उपरोक्त प्रक्रिया को पूरा करने के बाद, आपका खाता सक्रिय हो जाएगा। इसके बाद आप mylpg.in पर जाकर लॉग-इन करें और पॉपअप विंडो में एलपीजी खाते से जुड़े आधार कार्ड के साथ अपने बैंक का उल्लेख करें।
  • सत्यापन के बाद, अपना अनुरोध सबमिट करें। इसके बाद View Cylinder Booking History/subsidy transferred के विकल्प दिखेंगे। यहां से आपको पता चल जाएगा कि सब्सिडी आपके बैंक खाते में ट्रांसफर की गई है या नहीं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.