Instagram Launch Automatic Caption Feature For Reels Know How It Will Work

फोटो शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम (Instagram) का फोकस अब पूरी तरह शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म पर है. वह किसी भी कीमत पर टिकटॉक (TikTok) को टक्कर देना चाहती है. यही वजह है कि कंपनी की ओर से लगातार अपने शॉर्ट्स वीडियो (Shorts Video) प्लेटफॉर्म रील्स (Instagram Reels) पर फोकस किया जा रहा है औऱ नए-नए फीचर जोड़े जा रहे हैं. इसी कड़ी में अब इंस्टाग्राम रील्स पर वीडियो के लिए ऑटोमैटिक कैप्शन फीचर को रिलीज किया गया है. इसके तहत अब आप अगर ऑडियो नहीं भी सुन पाते तो वीडियो पर आने वाले कैप्शन को पढ़कर भी मतलब समझ सकेंगे.

क्या होगा फायदा

इंस्टाग्राम रील्स (Instagram) पर जोड़ा गया यह फीचर टिकटॉक पर पिछले साल ही आ गया था. इस फीचर के कई फायदे होंगे. सबसे बड़ा फायदा ये है कि वीडियो (Video) देखते वक्त जो लोग वॉल्युम बटन यूज नहीं करना चाहते वो बिना वॉल्युम बढ़ाए भी नए फीचर की मदद से कैप्शन के जरिये बात समझ जाएंगे. जो लोग सुन नहीं सकते, उनके लिए यह फीचर सबसे खास होगा. ऐसे लोग कैप्शन पढ़कर भी वीडियो का मैसेज समझ सकते हैं. इसके अलावा भीड़-भाड़ वाले प्लेस या पब्लिक प्लेस जहां आप साउंड नहीं चाहते लेकिन वीडियो देखना चाहते हैं, तो उस स्थिति में भी यह कारगर है. 

कैसे करेगा काम

इस फीचर को यूज करने के लिए आपको किसी भी वीडियो की दाईं तर बने तीन डॉट पर क्लिक करना होगा. इसके बाद Manage Captions ऑप्शन पर क्लिक करें. अब आप यहां से इस फीचर को ऑन और ऑफ दोनों कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें

iPad की इस डील को ना करें मिस, शानदार होली ऑफर में 25 हजार रुपये से ज्यादा की छूट !

बच्चों को हैप्पी रखना है और बिजी भी तो बड़े काम का है ये शानदार गैजेट

Leave a Comment

Your email address will not be published.