Health Tips, You Will No Longer Have To Leave Rice For Weight Loss, Weight Loss Tips

जो लोग अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, ज्यादातर उन्हीं लोगों को चावल का सेवन करने की सलाह दी जाती है. पर वही अगर आप अपना वजन घटाना चाहते हैं तो कहा जाता है कि चावल बिल्कुल ना खाएं. क्योंकि चावल में स्टार्च के साथ-साथ कैलोरीज़ की अधिक मात्रा होती है.

कई लोग ऐसे भी हैं जिनको चावल खाना बेहद पसंद होता है, लेकिन वजन घटाने के इस सिलसिले में उन्हें चावल से दूर रहना पड़ता है तो ऐसे में हम आपको बता दें कि चावल आप अपने वजन को कम करते समय भी खा सकते हैं क्योंकि चावल में विटामिन बी के साथ-साथ कई पौष्टिक तत्व भी होते हैं, लेकिन चावल का सेवन करने से पहले आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना पड़ेगा, जिससे कि आपका वेट लॉस भी हो जाए और साथ में आप चावल भी खा सकें. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि आपको चावल का सेवन करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

हरी सब्जियों का करें सेवन- आप चावल के साथ हरी सब्जियों का प्रयोग कर सकती हैं. ऐसे में आपको भूख भी ज्यादा देर तक नहीं लगेगी. इन सब्जियों से आपका पेट भी भर जाएगा और सारे पौष्टिक तत्व भी मिल जाएंगे. इन सब्जियों को चावल में ऐड करें और जिन में प्रोटीन और फाइबर की मात्रा अधिक होती है, हरी सब्जियां सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती हैं.

कैलोरीज़ का रखें ख्याल -कई लोग चावल, पकाते समय क्रीम आदि उसमें मिलाते हैं, जिससे चावलों में कैलोरी और बढ़ जाती है. इसीलिए ध्यान रखें कि हमेशा चावलों को साधारण रूप से ही उबाले ताकि उनमें अधिक कैलोरी की मात्रा ना हो. इस तरह से चावल खाना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद भी रहेगा.

पोरशन  कंट्रोल का रखें ध्यान -ध्यान रखें कि चावल के साथ आप कोई और चीज अपनी डाइट में शामिल ना करें क्योंकि आपको अपना पोषण कंट्रोल करना आना चाहिए. अगर आप पोषण कंट्रोल करते हुए चावल का सेवन करेंगे तो आपका वजन ज़रूर कम हो जाएगा और साथ ही आपकी हेल्थ भी सही बनी रहेगी.आपको चावल खाना पसंद हैं तो ज़रूर खाएं लेकिन इन बातों का ख्याल रखें आपके वजन पर असर ज़रूर पड़ेगा.

ये भी पढ़ें-रोजाना नाशपाती का करें सेवन, बढ़ता वजन होगा कम

शॉपिंग करते समय इन बातों का रखें ध्यान, नहीं बिगड़ेगा बजट

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधितरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *