Health Tips, Use Aloe Vera To Get Rid Of Itching Problem, Benefits Of Aloe Vera

खुजली की समस्या कई कारणों से हो सकती है. अगर आप साफ सफाई का ध्यान नहीं रखते हैं तो खुजली की समस्या होनी संभव है या फिर हो सकता है कि आप किसी संक्रमण का शिकार हों, जिससे आपके शरीर में रेडनेस दाने या फिर रेशेज़ भी हो सकते हैं. इन समस्याओं को दूर करने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल कैसे करें, यह हम आपको बताने जा रहे हैं.

एलोवेरा से दूर करें खुजली – बाजार में मिलने वाले एलोवेरा की जगह आप एलोवेरा के ताजे पत्तों से पल्प निकालकर इसको घर में बनाएं क्योंकि बाजार में मिलने वाले एलोवेरा में कई केमिकल्स होते हैं जिससे नुकसान पहुंच सकता है. इसके पल्प के साथ बेकिंग सोडा या नींबू का रस मिला सकते हैं जिससे आपको खुजली से राहत मिलेगी.

एलोवेरा और तुलसी – एलोवेरा के जेल में आप तुलसी को मिक्स करके खुजली वाले स्थान पर 20 मिनट तक लगाकर साफ पानी से धो लें. इससे आपकी खुजली दूर हो जाएगी.

एलोवेरा और नीम –इन दोनों में ही एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं. नीम के पत्तों को पीसकर एलोवेरा जेल में मिलाकर खुजली वाले स्थान पर लगाएं. इस उपाय से खुजली की समस्या दूर हो जाएगी.

एलोवेरा और ओटमील – एलोवेरा और ओटमील के पेस्ट से  भी आपकी खुजली की समस्या को दूर किया जा सकता है. इसके लिए एक कप गुनगुना पानी लें. उसमें पिसा हुआ ओटमील मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट में ताजा एलोवेरा जेल मिला लें. इस मिश्रण को खुजली वाले स्थान पर 30 से 40 मिनट के लिए लगाकर साफ पानी से धो लें.

एलोवेरा और चंदन- आप दो चम्मच एलोवेरा जेल में चंदन का लेप मिला लें और उसे खुजली की जगह पर लगाएं. इससे आपकी समस्या दूर हो जाएगी.अगर आपको एलोवेरा से एलर्जी है तो इसका इस्तेमाल बिलकुल भी न करें .

ये भी पढ़ें-ऑयली स्किन की महिलाएं करें एलोवेरा जेल का इस्तेमाल, अपनाएं ये तरीका

वजन घटाने के लिए अब नहीं छोड़ने पड़ेंगे चावल, जानें खाने का सही तरीका

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधितरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Leave a Comment

Your email address will not be published.