Health Tips, Keep These Things In Mind While Applying Tea Tree Oil On The Skin, Benefits Of Tea Tree Oil For Skin

टी ट्री ऑयल एक ऑयल है, जिसको महिलाएं अपनी स्किन केयर रूटीन में शामिल करना पसंद करती हैं. महिलाएं एक्ने व अन्य स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने के लिए इस ऑयल का इस्तेमाल करती हैं. टी ट्री ऑयल में शक्तिशाली एंटीसेप्टिक गुण होते हैं. साथ ही साथ इसमें एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण भी होते हैं जो कि स्किन को क्लियर और क्लीन करने में बहुत सहायता प्रदान करते हैं.

टी ट्री ऑयल को अपनी स्किन केयर रुटीन में शामिल करना बहुत अच्छा है. आपको बता दें कि अगर आपने इसका इस्तेमाल सही तरीके से नहीं किया तो यह आपकी स्किन पर गलत प्रभाव भी डाल सकता है. इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ सावधानियां जो आपको इस ऑयल को इस्तेमाल करते समय ध्यान में रखनी चाहिये.

ड्राई स्किन-जब भी आप टी ट्री ऑयल को अपने चेहरे पर अप्लाई करें तो ध्यान में ज़रूर रखें कि आपका चेहरा बिल्कुल, क्लीन और साथ ही ड्राई होना चाहिए.

स्किन टाइप का रखें ख्याल -जब भी आप टी ट्री ऑयल को लगा रही हैं  उससे पहले अपनी स्किन टाइप का ध्यान ज़रूर रखें. अगर आपकी स्किन पर एक्ने होते हैं तो ऐसे में 45 दिनों तक दो बार अवश्य अप्लाई करें. अगर आपकी स्किन बहुत रूखी है तो आप इसको कोकोनट ऑयल में मिलाकर भी अप्लाई कर सकती है.

डाइल्यूट ज़रूर करें -जब भी आप टी ट्री ऑयल को अपनी स्क्रीन पर अप्लाई करें तो इसको हमेशा डाइल्यूट करके ही स्किन पर लगाएं. इसे सीधे स्किन पर लगाने से आपकी स्किन को नुकसान पहुंच सकता है. आपको ऐसा कर सकती हैं कि टी ट्री ऑयल की दो से तीन बूंदों में 10 से 15 बूंद गुलाब जल मिक्स कर लें या फिर टी ट्री ऑयल में कोकोनट ऑयल या फिर कोई अन्य ऑयल मिक्स करके अपने चेहरे पर लगाएं. यह आपकी स्किन के लिए हेल्दी भी रहेगा.

ऑयल लगाने के बाद बाहर जानें से बचें -टी ट्री ऑयल को जैसे ही आप अपनी स्किन पर अप्लाई करें, ऐसे में आप बाहर जाने से बचें, क्योंकि टी ट्री ऑयल अप्लाई करने के बाद धूल में जाना  या फिर डायरेक्ट सन रेस के कांटेक्ट में आना स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है.

ये भी पढ़ें-रोजाना नाशपाती का करें सेवन, बढ़ता वजन होगा कम

होली के दिन ट्राई करें ये ड्रेसेस, लुक दिखेगा सबसे अलग

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधितरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Leave a Comment

Your email address will not be published.