Happy Birthday: ‘पहला नशा पहला खुमार’ गाना गाकर फेमस हुईं सिंगर Sadhna Sargam के बारें में जानिए कुछ खास

बॉलीवुड सिंगर (Bollywood Singer) साधना सरगम (Sadhna Sargam)आज 7 मार्च को अपना 53वां जन्मदिन मना रही हैं. 90 के दशक की मशहूर गायिका साधना सरगम (Sadhna Sargam) आमिर खान (Aamir Khan ) और आयशा जुल्का ( Ayesha Jhulka) ‘जो जीता वही सिकंदर’ फिल्म का गाना ‘पहला नशा पहला खुमार’ फेमस हुई थीं. इस गाने को साधना ने सिंगर उदित नारायण (Udit Narayan) के साथ मिलकर गाया था. हालांकि इसके गाने के बाद उन्होंने बॉलीवुड की कई हिट फिल्मों में अपनी सुरीली आवाज दी. आइए सिंगर के जन्मदिन पर जानते हैं कुछ खास.

साउथ इंडियन गानों के लिए जीता नेशनल अवॉर्ड

चार दशकों से संगीत प्रेमियों के दिलों पर राज करने वाली साधना सरगम के बारें में जाकर हैरानी होगी कि उन्होंने अभी तक उन्होंने 1,546 फिल्मों में लगभग 2,000 हिंदी गाने और रीजनल सिनेमा में 5,000 से अधिक गाने गाए हैं. इतना ही नहीं साधना ऐसी पहली नॉन साउथ इंडियन सिंगर हैं, जिन्हें साउथ इंडियन गाने के लिए नेशनल अवॉर्ड मिल चुका है. उन्होंने हिंदी, तमिल, मराठी, तेलुगू, बांग्ला, कन्ऩड, मलयालम, गुजराती, नेपाली और कई अन्य भारतीय गीतों को अपनी आवाज दी है. कुछ रिपोर्ट्स ये दावा करते हैं कि साधना ने अपने लाइफ में लगभग 15 हजार गाने गा चुकी हैं.

6 साल उम्र से ही गा रही हैं गाना

साधना सरगम (Sadhna Sargam) का जन्म 7 मार्च, 1974 को महाराष्ट्र के रत्नागिरी के दाभोल में हुआ था। साधना सरगम का असली नाम साधना पुरुषोत्तम घाणेकर है. साधना शास्त्रीय गायक और संगीत शिक्षक नीला घाणेकर की बेटी हैं, उन्हें अपने घर से ही संगीत की प्रेरणा मिली. साधना ने चार साल की उम्र में गायिकी और शास्त्रीय संगीत सीखना शुरू कर दिया. उन्होंने पंडित जसराज से संगीत सीखा. वह बचपन से ही सिंगर बनना चाहती थीं. महज 4 साल की उम्र में साधना ने सवाई गंधर्व म्यूजिक फेस्टिवल में गाना गाया था. रिपोर्ट की मानें तो उन्होंने महज 6 साल की उम्र में दूरदर्शन के लिए ‘सूरज एक चंदा एक तारे अनेक’ नामक गीत गाया, जो काफी पॉपुलर हुआ. बॉलीवुड में साधना ने ‘रुस्तम’ में पहला सोलो ‘दूर नहीं रहना’ गाया. हालांकि यह फिल्म देर से रिलीज हुई. उससे पहले सुभाष घई की फिल्म ‘विधाता’ (1982) में ‘सात सहेलियां’ गाना गाया था.

साधना सरगम के सुपरहित सॉन्ग

साधना सरगम (Sadhna Sargam song) के फेमस गानों की लिस्ट में “तेरी उम्मीद” (दीवाना, 1992), “चंदा रे” (सपने, 1997), आप के आ जाने से (खुदगर्ज 1987), ”दीवानी’ (मेरे जीवन साथी), ”कितनी हसरत है हमें” (सैनिक) ,”चुपके से” (साथिया, 2002), “झिन मिन झिनी” (मकबूल, 2003) , “आओ ना” हो। (क्यूं हो गया ना, 2004) आदि सुपरहिट गानें शामिल हैं. ऐसा कहा जाता है कि ए आर रहमान के साथ काम करने बाद साधने रीजनल सिनेमा की ओर रुख किया और अभी गा रही हैं. हालांकि बॉलीवुड में आखिरी बार सिंगर ने साल 2015 में आयुष्मान खुराना और भूमि पेडनेकर की फिल्म ‘दम लगा के हईशा’ में ‘दर्द करारा’ गाया था. हालांकि साधना के फैंस आज भी उनके गाने को बेहद चाव के साथ सुनते हैं .

Tags: Bollywood news

Leave a Comment

Your email address will not be published.