Car Insurance: बीमा लेते समय ध्यान रखें ये जरूरी बातें, नहीं तो हो सकता है नुकसान

Car Insurance: कार हो या बाइक या फिर कोई और वाहन, सड़क पर उतारने से पहले उसका बीमा (Motor Insurance) होना कानूनन जरूरी है. वाहनों का बीमा हमें कई तरह की सुरक्षा देता है. कोई दुर्घटना होने पार या आपके वाहन में कोई टूट-फूट होने या फिर चोरी होने की दशा में इंश्योरेंस नुकसान की कहीं हद तक भरपाई करने की कोशिश करता है.

इसलिए अपनी गाड़ी के इंश्योरेंस (Vehicle Insurance) पर जरूर नजर रखें, जैसे ही उसकी मियाद पूरी होने वाली हो, तुरंत उसे रिन्यू करा लें. आप कार लेने का प्लान कर रहे हैं. नई या पुरानी, किसी भी तरह की कार लेते समय उसके इंश्योरेंस (Car Insurance) के बारे में पूरी जानकारी जुटा लें.

ये भी पढ़ें- वाहन मालिकों को झटका! अगले महीने से महंगा होगा गाड़ियों का बीमा, देखें नई रेट लिस्ट

बीमा बाजार में आज कई तरह के इंश्योरेंस मौजूद हैं, जो अलग-अलग प्रीमियम पर अलग-अलग तरह की सुरक्षा मुहैया कराते हैं. इसलिए कार का बीमा कराते समय हमेशा अन्य बीमा कंपनियों से जरूर तुलना कर लें. इससे आपको यह पता चल जाएगा कि जो बीमा आप लेने जा रहे हैं उसके तहत आपकी और आपकी कार की सुरक्षा किस तरह की गई है.

ये भी पढ़ें- Safari, Harrier, Nexon समेत Tata की कारों पर मिल रहा 85,000 डिस्काउंट, देखें डिटेल्स

बीमा कंपनियों के प्रोडक्ट की तुलना करें
जैसा कि हम पहले ही कह चुके हैं कि बीमा बाज़ार में तमाम कंपनियां इंश्योरेंस पॉलिसी के अलग-अलग ऑफर दे रही हैं. इसलिए आपके लिए यह जानना जरूरी है कि कौन सी बीमा कंपनी किस प्रीमियम में क्या सुविधा दे रही है. कई बीमा कंपनियों की पॉलिसी के प्रीमियम और सुरक्षा कवर की तुलना जरूर करनी चाहिए. अगर आपको इस बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो किसी एक्सपर्ट की भी मदद ले सकते हैं. फिर आप अपनी जरूरत के हिसाब से जो उचित लगे अपनी कार के लिए वह इंश्योरेंस ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें- सरकार ने लॉन्च किया नई गाड़ियों का BH Series रजिस्ट्रेशन मार्क, जानें क्या होगा फायदा

इंश्योरेंस कवर की तुलना करें
कार बीमा में प्रीमियम के साथ-साथ सुरक्षा कवर के बारे में भी गहन अध्ययन करना चाहिए. क्योंकि किसी भी वाहन के बीमा में कुछ चीजें पूरी कवर होती हैं और कुछ कम और कुछ चीजों के लिए इंश्योरेंस क्लेम नहीं मिलता है. क्योंकि जब आप क्लेम लेने जाते हैं तो नियम के मुताबिक आपको कम कवरेज मिलता है. इससे विवाद होता है.

Tags: Auto News, Autofocus, Car Bike News, Car insurance

Leave a Comment

Your email address will not be published.