7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, मोदी सरकार एकसाथ दे सकती है 18 महीने का DA एरियर

नई दिल्ली. केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द ही बड़ी सौगात केंद्र सरकार दे सकती है. माना जा रहा है कि केंद्र सरकार इन कर्मचारियों के 18 महीने के पेंडिंग डीए (Pending DA) को जल्द क्लियर करने वाली है. जानकारी के मुताबिक, महंगाई भत्ते के एरियर (DA Arrears) पर जल्द फैसला हो सकता है. अगर 18 महीने का पेंडिंग डीए का एक साथ भुगतान किया गया तो कई सरकारी कर्मचारियों के बैंक अकाउंट में 2 लाख रुपये से भी ज्यादा मिल सकते हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार 5 राज्यों के चुनाव के खत्म होने के बाद और होली से पहले कर्मचारियों को यह गिफ्ट दे सकती है. केंद्रीय कर्मचारी लगातार जनवरी 2020 से जून 2021 (18 महीने) तक रोके गए डीए की मांग कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- LIC IPO: एक्सपर्ट्स ने जताई आशंका, अगले वित्त वर्ष तक के लिए टल सकता है एलआईसी का आईपीओ

नेशनल काउंसिल ऑफ जेसीएम के सचिव (स्टाफ साइड) शिव गोपाल मिश्रा के मुताबिक, कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (DoPT) और वित्त मंत्रालय, व्यय विभाग के अधिकारियों के साथ जेसीएम की ज्वाइंट मीटिंग जल्द की जाएगी.

ऐसी उम्मीद है कि इस मीटिंग में कर्मचारियों के लटके हुए डीए एरियर पर चर्चा होगी. चुनावी दौर में सरकार डीए एरियर को लेकर कोई बड़ा अपडेट दे सकती है.

ये भी पढ़ें- Business Idea: घर से शुरू कर सकते हैं ये बिजनेस, कम लागत और लागत की कमाई, जानिए डिटेल

बैंक अकाउंट में आएंगे 2 लाख रुपये

अगर 18 महीने का पेंडिंग डीए का पेमेंट किया गया तो कई सरकारी कर्मचारियों के अकाउंट में 2 लाख रुपये से भी ज्यादा मिल सकते हैं. लेवल-1 के कर्मचारियों का डीए बकाया 11,880 रुपये से 37,000 रुपये के बीच होगा. वहीं, लेवल-13 के कर्मचारियों को 1,44,200 रुपये से 2,18,200 रुपये डीए एरियर के तौर पर मिलेगा. सरकारी कर्मचारियों कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को डीए दिया जाता है. यह कर्मचारियों को उनके रहने के खर्च में मदद करने के लिए दिया जाता है.

Tags: 7th pay commission, Central govt

Leave a Comment

Your email address will not be published.