1st Test: Ashwin surpasses Kapil Dev to become India second-highest wicket-taker in Tests

1 of 1

1st Test: Ashwin surpasses Kapil Dev to become India second-highest wicket-taker in Tests - Cricket News in Hindi




मोहाली । भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन रविवार को महान ऑलराउंडर कपिल देव के 434 विकेटों को पीछे छोड़ते हुए टेस्ट क्रिकेट में भारत के दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए। अश्विन के अब 435 विकेट से चुके हैं और उन्होंने रविवार को आईएस बिंद्रा पीसीए स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ चल रहे पहले टेस्ट में अपने 85वें मैच में कपिल के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया।

अश्विन ने 430 टेस्ट विकेट के साथ मैच की शुरुआत की थी और कपिल को पीछे छोड़ने के लिए चल रहे दूसरी पारी में तीन और पहले पहली पारी में 2 विकेट लिए।

महान लेग स्पिनर अनिल कुंबले के 132 मैचों में 619 विकेट लेने के बाद अश्विन अब टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। दूसरी ओर, कपिल ने 131 मैचों में 434 टेस्ट विकेट तक पहुंचने का कारनामा किया था।

2011 में नई दिल्ली में वेस्टइंडीज के खिलाफ लंबे प्रारूप में डेब्यू करने वाले अश्विन ने कपिल के साथ बराबरी की, जब उन्होंने फॉलो-ऑन में श्रीलंका की दूसरी पारी के दौरान पथुम निसानका का विकेट लिया।

इसके बाद, अश्विन ने चरित असलांका को आउट करके अपना 435वां टेस्ट विकेट हासिल किया।

अश्विन, कुंबले, देव और ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह के बाद खेल के सबसे लंबे प्रारूप में 400 से अधिक विकेट लेने वाले चौथे भारतीय गेंदबाज हैं।

उन्होंने दुनिया के प्रमुख टेस्ट विकेट लेने वालों की शीर्ष -10 सूची में भी प्रवेश किया है, जो वर्तमान में नौवें नंबर पर है और उनके पास साउथ अफ्रीका के महान तेज गेंदबाज डेल स्टेन से आगे निकलने का मौका है, जो 439 टेस्ट विकेटों पर बैठे हैं।

सक्रिय टेस्ट क्रिकेटरों के मामले में अश्विन इंग्लैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (640) और स्टुअर्ट ब्रॉड (537) के बाद तीसरे प्रमुख विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें – अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Web Title-1st Test: Ashwin surpasses Kapil Dev to become India second-highest wicket-taker in Tests

Leave a Comment

Your email address will not be published.