स्‍वीडिश कंपनी Polestar ने दिखाई ड्रोन वाली कार, ड्राइविंग करते हुए बना सकेंगे वीडियो

स्‍वीडिश इलेक्ट्रिक व्‍हीकल मैन्‍युफैक्‍चरर ‘पोलस्‍टार’ (Polestar) ने अपनी नई कॉन्‍सेप्‍ट EV को पेश किया है। इसका नाम O2 है। इसकी सबसे बड़ी खूबियों में से एक है कार के पीछे सेटअप किया गया ऑटोनॉमस ड्रोन। यह कार के पीछे से लॉन्‍च होगा और जैसे ही आप ड्राइविंग शुरू करेंगे, यह आपको और आपकी कार को फ‍िल्‍माएगा।
O2 एक कन्‍वर्टेबल कॉन्‍सेप्‍ट स्‍पोर्ट्स कार है। कंपनी ने अभी तक इस कार की पावर, रेंज और बाकी कॉन्फ़िगरेशन की डिटेल्‍स नहीं दी हैं। इसके अलावा, कंपनी तीन साल में तीन नए मॉडल लॉन्‍च करने की योजना बना रही है। 

रिपोर्ट के मुताबिक, Polestar O2 का डिजाइन एक स्पोर्टी फोर-डोर सेडान Polestar Precept की तरह है। इसमें क्‍लासिक स्‍पोर्ट्स कारों जैसी फ‍िलिंग है, जो इसकी चौड़ी बॉडी, शॉर्ट फ्रंट सस्पेंशन और लंबे व्हीलबेस के साथ ही 2+2 सीट कॉम्पैक्ट कॉकपिट से और बेहतर नजर आती है। कार को इस तरह डिजाइन किया गया है, जिससे इसकी रेंज को बढ़ाने में मदद मिलती है। उदाहरण के लिए- यह कार पहियों और कार बॉडी के दोनों साइडों पर ‘गाइड एयर डक्ट्स’ को इंटीग्रेट करती है। यह टर्ब्युलन्स को कम करने के लिए ‘एयर गाइड वेन’ फीचर के साथ ‘टेललाइट्स’ का इस्‍तेमाल करता है। 

Polestar O2 की रियर सीट के पीछे एक स्वचालित हवाई ड्रोन लगाया गया है। इस ड्रोन को पोलस्टार ने एरोफुगिया के कंस्‍यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रैंड होको फ्लो (Hoco Flow) के सहयोग से विकसित किया था। यह ड्रोन कार चलाते समय उड़ान भर सकता है और आपको कार चलाते हुए फ‍िल्‍मा सकता है। ड्रोन 90 किमी / घंटा की मैक्सिमस स्‍पीड तक व्‍हीकल को फॉलो कर सकता है। 

कार चलाते हुए ड्राइवर ‘हाई एल्‍टीट्यूट सराउंडिंग मोड’ को भी चुन सकता है, यह समुद्र तट के किनारे शूटिंग के लिए बेस्‍ट है। इसके अलावा, स्‍पोर्ट्स फॉलो-अप मोड के जरिए भी वीडियो बनाया जा सकता है। रिकॉर्डिंग करने के बाद ड्रोन अपने आप कार में वापस भी आ सकता है। गाड़ी रुकने के बाद ड्राइवर 15 इंच के सेंट्रल डिस्प्ले की मदद से वीडियो क्लिप को एडिट और शेयर भी कर सकता है।

उम्‍मीद है कि कंपनी कार के बाकी फीचर्स से भी जल्‍द पर्दा हटाएगी। ये कार कब तक हकीकत बन जाएगी, इसके बारे में फ‍िलहाल कोई जानकारी नहीं है, लेकिन कंपनी की तैयारियों को देखते हुए लगता है कि आने वाले समय में यह कार वास्‍तविकता होगी और ड्रोन की मदद से लोग खुद को शूट कर सकेंगे। 
 

Leave a Comment

Your email address will not be published.