सावधान! ये ऐप खाली कर सकते हैं आपका बैंक अकाउंट, तुरंत करें डिलीट

Fake Apps in Google Play Store: ये सही है कि इंटरनेट ने हमारा जीवन बहुत आसान बना दिया है. शॉपिंग करनी हो या फिर किसी को पेमेंट करना हो, घर बैठे-बैठे पल भर में ये काम हो जाते हैं. कहीं जाने के लिए टिकट रिजर्व करनी हो याफिर होटल का कमरा बुक करना हो, अब धक्के खाने की जरूरत नहीं होती. मोबाइल फोन या कंप्यूटर से ये काम चुटकी बजाते ही हो जाते हैं. लेकिन इन सुविधाओं के साथ-साथ धोखाधड़ी के मामले भी उसी रफ्तार से बढ़े हैं.

अब इंटरनेट फ्रॉड के मामले इतने बढ़ गए हैं कि अपराधी आपके घर में आए बिना ही मीलों दूर बैठे-बैठे ही आपके पैसे हड़प कर लेते हैं. इसलिए इंटरनेट का इस्तेमाल करते समय बहुत ही अलर्ट रहने की जरूरत है. तमाम ऐसी एप्लीकेशंस आ गई हैं जो एक क्लिक में आपका सारा डेटा या बैंक खाते में रखा पैसा चुरा लेती हैं.

गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) पर एक खतरनाक ऐप की पहचान हुई है. अगर आपने गूगल प्ले स्टोर से इस ऐप को डाउनलोड किया है, तो तुरंत फोन से इस ऐप को डिलीट कर दें, वरना यह आपके ऑनलाइन बैंकिंग सिस्टम को ट्रैक करके आपके बैंक अकाउंट को खाली कर सकता है.

यह भी पढ़ें- कम कीमत पर खरीदें शानदार मोबाइल फोन, Flipkart पर मिल रहा है जबरदस्त डिस्काउंट

बैकिंग ट्रोजन Xenomorph
Threat Fabric ने एंड्रॉइड फोन में बैकिंग ट्रोजन Xenomorph को ट्रैक किया है. यह एक एंड्राइड मैलवेयर है, जो कि बैंकिंग फ्रॉड को अंजाम देता है. यह यूजर्स का डेटा चोरी करता है. Xenomorph एक बार आपके स्मार्टफोन में इंस्टॉल हो जाता है, इसके बाद यह आपके फोन और मॉनिटर की हर एक्टिविटी को ट्रैक करता है. जब आप ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के लिए ऐप या फिर वेबसाइट का इस्तेमाल करते हैं, तो यह यह आपके लेनदेन का फेक इंटरफेस तैयार कर देता है और फिर यूजर्स बैंक फ्रॉड का शिकार हो जाते हैं

ट्रोजन मैलवेयर
यह अकेला ऐप नहीं है, ऐसे कई ऐप हैं जो यूजर्स को चूना लगाने का काम कर रहे हैं. इस तरह टीबॉट नामक ऐप द्वारा जारी ट्रोजन मैलवेयर सामने आया है. ट्रोजन को यूजर्स की निजी जानकारी और मैसेज को चोरी करने के लिए डिज़ाइन किया गया है.

एक बार इंस्टॉल हो जाने पर, ट्रोजन स्मार्टफोन की स्क्रीन को कंट्रोल करने के लिए अनुमति का अनुरोध करता है. एक बार यह हो जाने के बाद, यह तमाम जानकारी जैसे लॉगिन डिटेल, एसएमएस और two-factor authentication कोड का पता लगा लेता है.

अगर आपके पास ये ऐप्स हैं तो इन्हें तुरंत हटा दें और भविष्य में कभी भी ऐसी कोई ऐप को इंस्टॉल न करें जिसकी जरूरत न हो.

Tags: Cyber Crime, Cyber Fraud, Google Play Store, Mobile apps

Leave a Comment

Your email address will not be published.