शरीर में जिंक की कमी हो सकता है खतरनाक, इसकी कमी को इन 10 लक्षणों से पहचानें

Zinc Deficiency Symptoms: विटामिंस, कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन आदि अक्सर लोग अपनी डाइट में शामिल करते हैं, लेकिन एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व जिंक (Zinc) को भूल जाते हैं. मिनरल में जिंक शरीर के लिए कई मायनों में जरूरी होता है. यह शरीर में नहीं बनता, इसलिए इसकी पूर्ति जिंक युक्त खाद्य पदार्थों से की जाती है. शरीर में जिंक की कमी होने से कई तरह की सेहत संबंधित समस्याएं हो सकती हैं. डब्लूएचओ (WHO) के अनुसार, विश्वभर में जिंक की कमी से लगभग 2 बीलियन लोग जूझ रहे हैं. जिंक (Zink ke fayde) कई तरह के इंफेक्शन से लड़ता है और शरीर में नई स्वस्थ कोशिकाओं का निर्माण करता है. यह ना सिर्फ घावों को भरता है, बल्कि इंसुलिन लेवल को भी रेगुलेट करता है. मोटापा कम करता है, मांसपेशियों को मजबूती देता है. रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है. इसके फायदे (Zinc benefits) यहीं कम नहीं होते हैं, यह याद्दाश्त को सुधारता है, ध्यान लगाने में मदद करता है, लिबिडो को बूस्ट करता है, कई तरह के ट्यूमर और कैंसर के होने की संभावनाओं को भी कम कर सकता है. आंखों की रोशनी बढ़ाता है.

जिंक की कमी के लक्षण

लेदीवैलीन्यूज में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, जिंक शरीर में कोशिकाओं का निर्माण करने में मदद करता है. इम्यून सिस्टम को सही तरीके से कार्य करने में भी इसका काफी योगदान होता है. यह शारीरिक विकास, सेक्सुअल डेवलप्मेंट, रिप्रोडक्टिव प्रॉसेस में भी महत्वपूर्ण मूभिका निभाता है. शरीर में जिंक की कमी होने के निम्न लक्षण (zinc ki kami ke lakshan) नजर आ सकते हैं-

  • अचानक से वजन कम होना
  • चोट, घावों का जल्दी ना भरना
  • सतर्कता की कमी
  • गंध और स्वाद की कमी
  • डायरिया
  • एनोरेक्सिया
  • त्वचा पर घाव होना
  • भूख ना लगना, बाल झड़ना

इसे भी पढ़ें : शरीर में ज़िंक की ज़रूरत के लिए डाइट में शामिल करें ये किफायती चीजें

जिंक की कमी के जोखिम कारक

जिन लोगों की गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सर्जरी हुई है या जिन्हें पाचन संबंधी विकार हैं, उन्हें जिंक को अवशोषित करने में समस्या हो सकती है. गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट और रेनल सिस्टम के माध्यम से जिंक का नुकसान होता है. कुछ सब्जियों में अधिक मात्रा में जिंक होता है, लेकिन इसे आसानी से एब्जॉर्ब करना मुश्किल होता है.

इसे भी पढ़ें : सामान्य सर्दी-जुकाम और फ्लू से बचाव में कारगर है जिंक- स्टडी

जिंक की कमी दूर करने वाले खाद्य पदार्थ

यदि आपके शरीर में जिंक की कमी है, तो आप ऑयस्टर, अलसी के बीज, तिल, दलिया, टोफू, कद्दू के बीज, बादाम, कोको पाउडर, अंडे की जर्दी, राजमा आदि का सेवन जरूर करें. इन फूड्स में जिंक की मात्रा भरपूर होती है.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Leave a Comment

Your email address will not be published.