ये हैं देश की टॉप 5 Electric Two-Wheeler कंपनियां, बिक्री में दिग्गजों को छोड़ दिया पीछे

Top Electric Two-Wheeler Companies: भारत में पिछले साल यानी 2021 में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की बिक्री में काफी बढ़ोतरी हुई. 1.43 लाख से अधिक यूनिट्स की बिक्री के साथ, हाई-स्पीड इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट में पिछले साल 425 प्रतिशत से अधिक की जबरदस्त बढ़ोतरी देखी गई है. इस वक्त भारत में कई नए ओला इलेक्ट्रिक स्टार्टअप जैसी कई कंपनियां इस सेगमेंट में दमखम दिखा रही हैं. आइए जानते हैं उन टॉप-5 इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स बनाने वाली कंपनियों के बारे मे.

Hero Electric: हीरो इलेक्ट्रिक ने फरवरी में भारत में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर निर्माताओं में टॉप पॉजिशन पर रही है. कंपनी ने पिछले महीने 7,356 EV बिक्री की है, जो पिछले साल फरवरी की तुलना में तीन गुना से ज्यादा है. हीरो इलेक्ट्रिक ने पिछले साल इसी अवधि के दौरान केवल 2,194 इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की बिक्री की थी. हालांकि, इस साल जनवरी की तुलना में हीरो इलेक्ट्रिक की बिक्री में मामूली गिरावट देखी गई, जब ब्रांड ने 7,763 यूनिट्स की बिक्री की थी.

ये भी पढ़ें- ये भी पढ़ें- वाहन मालिकों को झटका! अगले महीने से महंगा होगा गाड़ियों का बीमा, देखें नई रेट लिस्ट

Okinawa Autotech
ओकिनावा ऑटोटेक इस लिस्ट में दूसरे नंबर आ गई है. कंपनी ने पिछले महीने 5,923 यूनिट्स ज्यादा बेची हैं. यह पिछले साल फरवरी की तुलना में बिक्री में पांच गुना से अधिक की वृद्धि है, जब यह केवल 1,067 इकाइयों की बिक्री कर सका. ओकिनावा वर्तमान में ओखी 90 (Okhi 90) नामक एक नया इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने के लिए तैयार है. इसकी टक्कर ओला एस 1 प्रो (Ola S1 Pro) से होगी.

Ampere Vehicles
एम्पीयर व्हीकल्स, जो रियो (Reo), रियो एलीट (Reo Elite), मैग्नस ईएक्स (Magnus EX), मैग्नस प्रो (Magnus Pro) और ज़ील (Zeal) जैसे ईवी मॉडल बनाती है, फरवरी में तीसरी सबसे बड़ी ईवी टू-व्हीलर निर्माता के रूप में उभरी है. पिछले महीने इसने 4,303 यूनिट्स की बिक्री की, जो पिछले साल इसी महीने में 806 यूनिट्स बिकी थी.

ये भी पढ़ें- ये भी पढ़ें- अगर आपका Driving Licence पुराना है तो जान लें ये खबर, नहीं तो हो जाएगी परेशानी

Ola Electric
सबसे बड़ी खबर यह है कि ओला इलेक्ट्रिक का भारत में टॉप-5 इलेक्ट्रिक टूव्हीलर्स निर्माताओं में एंट्री कर गयी है. यह शायद आश्चर्य की बात नहीं है कि ओला इलेक्ट्रिक ने अपने एस 1 और एस 1 प्रो इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने के महीनों के भीतर सूची में जगह बनाई है. फरवरी में ओला इलेक्ट्रिक ने 3,904 यूनिट्स की डिलीवरी की और अपने कम्पिटीटर एथर एनर्जी को पछाड़कर चौथे स्थान पर पहुंच गई.

Ather Energy
बेंगलुरु बेस्ड ईवी स्टार्टअप एथर एनर्जी ने पिछले महीने बिक्री में मामूली गिरावट देखी. कंपनी ने फरवरी में 2,229 यूनिट्स की बिक्री की, जबकि जनवरी में 2,825 यूनिट्स की बिक्री हुई थी. हालांकि, पिछले साल फरवरी की तुलना में यह अभी भी जबरदस्त बढ़ोतरी की है. इस दौरान कंपनी ने 626 यूनिट्स बेचीं थी.

Tags: Auto News, Autofocus, Electric Scooter, Electric Vehicles

Leave a Comment

Your email address will not be published.