WhatsApp May Soon Get These New Features Check Here Full List

WhatsApp Android, Apple iOS, Windows और वेब यूजर्स के लिए कई नए फीचर पर काम कर रहा है. एक रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है. जबकि इनमें से ज्यादातर फीचर्स पहले से ही उन यूजर्स के लिए उपलब्ध हैं जो व्हाट्सऐप बीटा प्रोग्राम का हिस्सा हैं, कुछ फीचर्स बीटा अपडेट में देखे गए हैं. यहां व्हाट्सऐप फीचर्स की एक लिस्ट दी गई है जिसका आप जल्द ही उपयोग करने में सक्षम हो सकते हैं.

व्हाट्सऐप ग्रुप एडमिन के लिए एक नए चैट फीचर पर काम कर रहा है. व्हाट्सऐप भविष्य के अपडेट में ग्रुप के अन्य सदस्यों द्वारा भेजे गए मैसेज को हटाने के लिए ग्रुप एडमिन की पावर बढ़ाने की प्लानिंग कर रहा है. वॉट्सऐप ग्रुप एडमिन बिना पूछे किसी का भी मैसेज डिलीट कर सकेंगे. यह एडमिन को ग्रुप चैट पर कंट्रोल देगा देगा और उन्हें गैरजरूरी मैसेज को हटाने में सक्षम करेगा. जब कोई एडमिन ग्रुप चैट में किसी स्पेशल मैसेज को हटाता है, तो यूजर्स को “This was deleted by an admin” कहते हुए एक नोट दिखाई देगा.

व्हाट्सऐप वेब/डेस्कटॉप पर टू-स्टेप वेरिफिकेशन ला सकता है. अनजान लोगों के लिए, टू-स्टेप वेरिफिकेशन एक ऑप्शनल फीचर है जो आपके व्हाट्सऐप अकाउंट में अधिक सुरक्षा जोड़ता है. टू स्टेप वेरिफिकेशन पिन आपको एसएमएस या फोन कॉल के माध्यम से प्राप्त होने वाले 6 डिजिट के रजिस्ट्रेशन कोड से अलग होता है. जब आप अपने व्हाट्सऐप अकाउंट में लॉगिन करते हैं तो इसकी जरूरत होती है और इसका उद्देश्य मुख्य रूप से अनधिकृत पहुंच को रोकना है. यह फिलहाल व्हाट्सऐप मोबाइल एप पर उपलब्ध है.

व्हाट्सऐप इंस्टाग्राम और फेसबुक मैसेंजर की तरह ही मैसेज रिएक्शन ला रहा है. यह फीचर यूजर्स को मैसेज पर रिएक्ट करने की सुविधा देता है. यूजर्स को केवल उस मैसेज को टैप और होल्ड करना होगा जिस पर वे रिएक्शन देना चाहते हैं और फिर अपनी उंगली को उपयुक्त इमोजी पर ड्रेग करना होगा. रिएक्शन टेक्स्ट के नीचे दिखाई देगा और ग्रुप के सभी सदस्यों को दिखाई देगा.

WhatsApp Android और Apple iOS यूजर्स के लिए नए एनिमेटिंग हार्ट इमोजी पर काम कर रहा है. वर्तमान में, जब यूजर्स लाल दिल वाला इमोजी भेजते हैं, तो उन्हें एक एनीमेशन दिखाई देता है जहां दिल धड़कता हुआ दिखाई देता है. एनीमेशन प्रभाव केवल लाल रंग के दिल इमोजी तक ही सीमित है, लेकिन एक नई रिपोर्ट बताती है कि फेसबुक के स्वामित्व वाला प्लेटफॉर्म ज्यादा इमोजी में एनिमेटेड इफेक्ट जोड़ने के लिए काम कर रहा है.

कम्यूनिटी फीचर एडमिन को ज्यादा कंट्रोल प्रदान करेगा. इस फीचर से ग्रुप के भीतर ग्रुप बनाने का आप्शन मिलने की उम्मीद है. यह काफी हद तक उसी तरह होगा जैसे एक डिस्कॉर्ड कम्यूनिटी के तहत कई चैनलों की व्यवस्था की जाती है. सब ग्रुप भी एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड प्रतीत होते हैं.

यह भी पढ़ें: यूक्रेन में जंग के बीच ऐप्पल ने रूस में रोकी सेल, App Store से हटाए ऐप्स, बंद की ये सेवा

यह भी पढ़ें: इस तरह आधार से घर बैठे मिनटों में बनवाएं पैन कार्ड, बिना फीस दिए हो जाएगा काम

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.