WhatsApp Banned 1858000 Accounts In India, Check Here Why

व्हाट्सऐप ने इन्फोर्मेशन टेक्नोलॉजी (मध्यस्थ दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता) नियम, 2021 के नियम 4(1)(डी) के तहत अपनी मासिक रिपोर्ट प्रकाशित की है. रिपोर्ट में 1 जनवरी, 2022 से 31 जनवरी 2022 तक की अवधि की जानकारी शामिल है. रिपोर्ट के मुताबिक, व्हाट्सऐप ने इस दौरान 1,858,000 भारतीय अकाउंट पर प्रतिबंध लगा दिया. यहां रिपोर्ट के बारे में डिटेल दी गई हैं और व्हाट्सऐप पर शिकायत अधिकारी से कैसे संपर्क किया जाए. 

व्हाट्सऐप के मुताबिक उसके शिकायत तंत्र के माध्यम से भारत में यूजर्स से प्राप्त शिकायतों के आधार पर इन अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगाया गया है. अकाउंट पर बैन लगाने के कारण पर व्हाट्सऐप का कहना है कि भारत के कानूनों या व्हाट्सऐप की सेवा की शर्तों का उल्लंघन करने के लिए अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगा दिया गया है.

WhatsApp मैसेजिंग ऐप ने अक्टूबर 2021 में भी  20 लाख से अधिक अकाउंट पर प्रतिबंध लगा दिया था. इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp जहां आए दिन अपने यूजर्स के लिए नए-नए फीचर्स और अपडेट लेकर आता है. वहीं कंपनी सिक्योरिटी पर भी फोकस रखती है, ताकि यूजर्स का डेटा व पर्सनल डिटेल्स सुरक्षित रहे.

यूजर्स WhatsApp अकाउंट के बारे में कैसे शिकायत कर सकते हैं तो हम बताते हैं कि यूजर्स WhatsApp की सेवा की शर्तों के उल्लंघन के बारे में या सहायता केंद्र में प्रकाशित WhatsApp पर अकाउंट के बारे में सवालों के संबंध में grievance_officer_wa@support.whatsapp.com पर ईमेल भेज सकते हैं. वे डाक के माध्यम से भारत शिकायत अधिकारी को मेल भी भेज सकते हैं.

शिकायत अधिकारी से संपर्क करने के लिए कृपया शिकायत या चिंता के साथ एक ईमेल भेजें और इलेक्ट्रॉनिक साइन करें. यदि कोई यूजर्स किसी विशिष्ट अकाउंट के बारे में व्हाट्सऐप से संपर्क कर रहा है, तो कृपया फोन नंबर को कंट्री कोड और समेत अंतरराष्ट्रीय प्रारूप में शामिल करें.

यह भी पढ़ें: व्हाट्सऐप यूजर्स को जल्द मिल सकते हैं इतने नए फीचर, जानिए कैसे होगा यूजर्स को फायदा

यह भी पढ़ें: इस तरह आधार से घर बैठे मिनटों में बनवाएं पैन कार्ड, बिना फीस दिए हो जाएगा काम

Leave a Comment

Your email address will not be published.